हिंदी

आखिर क्यों कहा जाता है चिकन पॉक्स को माता क्या कारण है माता निकलने का

Chicken Pox Says mother

Chicken Pox Says mother : आपकी जानकारी के लिए बता दे की चिकन पॉक्स यानी माता ये बात किसी को नहीं पता है की चिकन पॉक्स को आखिर में माता क्यों कहा जाता है ! चिकन पॉक्स यानी की माता एक ऐसी बीमारी है ! जिसमे पुरे शरीर में दाने निकलने लगते है ! ये दाने पहले चेहरे पर नज़र आएंगे फिर धीरे धीरे यह गर्दन पर और पेट पर निकलने लगते है ! ऐसे करते करते यह पुरे शरीर में फ़ैल जाते है ! अगर बहार देशो की बात करे तो चिकन पॉक्स को किसी तरह के माता के प्रकोप के रूप में नहीं देखा जाता है ! वैसे ये बीमारी गंदगी व् दूषित माहोल से होती है ! लेकिन भारत में इसे माता का गुस्सा या प्रकोप कहा जाता है ! लेकिन आज हम आपको इसका पूरा सच बताएंगे और बताएँगे इसके पीछे का कारण।

Chicken Pox Says mother : 

चिकन पॉक्स को माता कहने वाला…

आपको बता दे की चिकन पॉक्स को माता कहने वाला भारत एकमात्र देश है ! ऐसा इसीलिए है क्योकि भारत देश सदैव ही भक्ति की प्रति हरण कर रहा है ! आपको बता दे की चिकन पॉक्स को माता क्यों कहा जाता है ! ये बात तो नहीं जानता होगा ! मान्यता के अनुसार हम सबको बनाने वाले भगवान् है ! और भगवान् जब चाहे तब हमे सजा व् आशीर्वाद दे सकते है ! यह बात तो उनके ऊपर निर्भर करती है की वो किसी से खुश है या नाराज़ ! पहले कहा जाता था की भगवन को किसी व्यक्ति को सजा देनी होती है तो वह उस व्यक्ति को वह बीमारी के रूप में सजा देते हैं !

सनातन धर्म के अनुसार हर किसी…

दुनिया के सबसे पुराने धर्म सनातन धर्म के अनुसार हर किसी का बीमारी भगवान् से लेनदेन ज़रूर होता है ! फोड़ा-फुंसी, घाव आदि माँ दुर्गा की स्वरूप शीतला माता की पूजा करने से बीमारिया नहीं होता है ! शीतला माता के दाए हाथ में चाँदी की झाड़ू होती है ! जो बीमारी फैलानी और बाए हाथ में ठंडे पानी का बर्तन बीमारी ठीक करने का प्रतिक है ! यहाँ ध्यान देने वाली बात तो ये है की पुरानी समय में चिकन पॉक्स को ज्वरसुरा कहा जाता था। ऐसा कहा जाता है की शीतला माता की स्वरूप माँ कल्याणी बच्चो के शरीर में आती थी !

चिकन पॉक्स होने के दो ही वजह हो…

आपकी जानकारी के लिए बता दे की चिकन पॉक्स होने की दो ही वजह हो सकती हैं पहली की शीतला माता आपसे खुश है या दूसरी वो आपसे नाराज़ ऐसी भी मान्यता है की माता बच्चो को खसरा जैसे रोग से बचाने के बचाने के लिए उसके शरीर में आती है ! और खसरे को ख़तम करके उसे स्वस्थ कर देती हैं। आपको बता दे की अगर किसी के शरीर पर माता निकल आई है तो उसे मेडिकल ट्रीटमेंट नहीं दिया जाता है। शीतला माता की 7 बहनें थी, जो नीम के पेड़ पर निवास करती थी। तो अगर आपके नजदीक में किसी को ऐसा कुछ होता हैं तो ये जानकारी आप उससे सांझा कर सकते हैं।

और देखे – लड़किया आपसे प्यार करती है या नहीं जानिए ये 6 बातो को

Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });