हिंदी

इन 5 चीजों के सेवन से करने से कैंसर का डर होगा दूर, और शरीर भी बनेगा तंदुरूस्त !

consuming five things fear cancer distant body healthy

consuming five things fear cancer distant body healthy  : जानकारी के लिए बता दे की आजकल के समय में कैंसर सबसे गंभीर बीमारी मानी गई है ! कैंसर की समयस्या होने के बहुत सी वजह हो सकती है ! आपको बता दे की जिसकी वजह से शरीर के अंदर कैंसर के पनपने का खतरा अधिक रहता है ! व्यक्ति के अनियमित खानपान बढ़ते प्रदूषण या फिर यह समस्या अनुवांशिक भी हो सकती है। कैंसर एक ऐसी बीमारी है की किस व्यक्ति को लग जाये कुछ कहा ही नहीं जा सकता परन्तु इसके रोकथाम का प्रयास किया जा सकता है ! प्रकारती में ऐसी बहुत सी चीज़े है जिसका सेवन करके हम कैंसर जैसी बीमारी को दूर कर सकते है !

consuming five things fear cancer distant body healthy : 

आइए जानते हैं किन 5 चीजों के सेवन से कैंसर की समस्या दूर रहती है

1 – चेरी

आपको बता दे की चेरी फाइबर विटामिन सी और पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत होता है ! यह तत्व एंटीऑक्सीडेंट होता है ! अगर आप चेरी का सेवन करते है तो कैंसर जैसी गंभीर समस्या से बचे रह सकते है !

2 – ग्रीन टी

यदि आप ग्रीन टी का सेवन करते है तो इससे आप कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से बचे रह सकते है ! इसमें कालो चाय की तुलना में अधिक होते है ! इसमें पॉलीफेनॉल्स ओर फ्लैवोलॉइड्स जैसे तत्व पाए जाते हैं जिन्हें एंटीऑक्सीडेंट्स के तौर पर जाना जाता है।

3 – पीपली

आपकी जानकारी के लिए बता दे की पीपल के अंदर एंटी कैंसर के गुण पाए जाते हैं अगर इसका सेवन किया जाये तो इससे पोस्टेट कैंसर स्तन कैंसर लंग कैंसर आदि से बचाव होता है ! वैसे पीपल भारत में पाई जाती है और इसका प्रयोग मसाले के रूप में किया जाता है !

4 – ब्लूबेरी

आपको बता दे की ब्लूबेरी के अंदर बहुत ही ज़बरदस्त एंटी आक्सीडेंट शक्ति पाई जाती है ! यह फ्री रेडिकल्स द्वारा डीएनए को होने वाले नुकसान को रोकने में सहायत करता है ! यह मुँह स्तन गुदा और पटोस्टेट कैंसर वाली कोशिकाओं की वृद्धि को रोकता है !

5 – पत्ता गोभी फूल गोभी और ब्रोकली

आपकी जानकारी के लिए बता दे की पता गोभी ब्रोकली और फूल गोभी में मौज़ूद ग्लूकोसाइनोलेट्स खाने के बाद आइसोथायोसाइनेट और इंडोल्स में बदल जाता है ! यह तत्व सूजन को कम करने में मदद करते है शरीर के अंदर होने वाला सूजन कैंसर को जन्म दे सकता है ! इन सब्जियों में मौजूद बीटा कैरोटीन कोशिकाओं के आपसी सहयोग को प्रोत्साहित करता है !

और देखे – इस अस्पताल की 16 नर्स एक साथ हुईं प्रेग्नेंट, वजह जानकर उड़ जायेंगे होश

Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });