Home Health दिल्ली में एक तोप बचाने वाली है लाखो आदमियो की जान.

दिल्ली में एक तोप बचाने वाली है लाखो आदमियो की जान.

Delhi under in protection of a Water Gun. Delhi govt राजधानी में प्रदूषण और smoke से लड़ने के लिए तोप का सहारा लिया है. इस तोप का नाम है Anti smoke gun . बुधवार को आनंद विहार के air monitoring system पर इस तोप का ट्रायल किया गया. पहले और इसके इस्तेमाल के बाद वायु प्रदूषण का सारा डाटा जमा किया जा रहा है.

Delhi under in protection of a Water Gun.

शुरू के दो घंटों में हवा में बहुत मामूली सुधार दर्ज की गई. फिलहाल इस मशीन का इस्तेमाल Delhi के अलग-अलग इलाकों में करके air की quality में हुए बदलाव को नापा जाएगा. अगर तकनीक कारगर हुई तो जल्द ही राजधानी को जहरीली हवा से निपटने के लिए सचमुच एक तोप मिल जाएगी.

ट्रायल के लिए आनंद विहार को इसलिए चुना गया, क्योंकि यह इलाका दिल्ली और गाजियाबाद के सीमा पर मौजूद है. Pollution के मामले में Delhi के सभी इलाकों को पीछे छोड़ देता है.

Read also : राजस्थान सरकार ने के कॉन्डोमः के विज्ञापन के लिए समय निर्धारित किया .

India में यह तकनीक और यह नाम भले नया है. लेकिन दुनिया के कुछ देशों में ने अपना करतब दिखाया है. चीन ने बीजिंग की हवा में घुला जहर को इसी तरह के एंटी स्मोक गन का इस्तेमाल करके खत्म कर दिया था.

इस आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल करके हवा में घुली pollution फैलाने वाले कणों को खत्म करने की कोशिश की जाती है.

Delhi under protection Water Gun.

Anti smoke gun की कार्य-प्रणाली.

China में इस्तेमाल हुई anti smoke gun की तर्ज पर बनी इस देसी स्मॉग गन में एक कैनन यूनिट है और एक पानी का टैंक. पानी के टैंक से पानी को कैनन यूनिट तक पहुंचाया जाता है और फिर कैनन यूनिट में पीछे की तरफ लगे पंखे भारी प्रेशर पैदा करते हैं जिससे पानी की महीन बौछार बड़ी ही तेजी से हवा में ऊंचाई पर फेंकी जाती है.

Read also :  विराट और अनुष्का की शादी ने किया देश से धोखा.

ट्रायल के लिए इस्तेमाल होने वाली इस से हवा में 40 से 50 मीटर तक नमी की बौछार की जा सकती है, जिससे हवा में फैले धूल के कण समेत तमाम pollution फैलाने वाले पदार्थ पानी की मशीन बौछारों के साथ जमीन पर गिर जाते हैं.

हालांकि बीजिंग में जिस anti smoke gun का इस्तेमाल किया गया, यह मशीन उसके सामने सिर्फ जुगाड़ नजर आती है. हरियाणा के यमुनानगर में इस anti smoke gun को बनाने वाले सुशांत सैनी कहते हैं की जरूरत के हिसाब से इस मशीन को ऑटोमेटिक भी बनाया जा सकता है और साथ ही इसकी क्षमता को भी बढ़ाया जा सकता है.

 

Read also : Buy Sony Xperia XZs in 14,000 is a myth story.

बड़े स्तर पर ट्रायल के लिए इस मशीन में 12000 लीटर की पानी की टंकी लगाई जाएगी और साथ ही बौछार करने वाले कैनन को रिमोट के जरिए 360 डिग्री तक घुमाया जा सकेगा.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन ने बताया कि इस मशीन के ट्रायल के नतीजे अगर सफल हुए तो सरकार जल्दी ही ऐसी मशीनों को राजधानी की हर सड़क पर दौड़ाएगी.

Read also : 

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here