भारत में बिजनेस के लिए 50 लाख रुपए तक देगा फेसबुक, जानें क्‍या है प्रक्रिया

नई दिल्‍ली। Facebook Supports to Start Your Own Business in India:- शायद ही कोई यूथ होगा, जिसका फेसबुक पर अकाउंट नहीं होगा। फेसबुक पर अकाउंट बनाकर अपनी पोस्‍ट डालना, दूसरी की पोस्‍ट लाइक करना आजकल का रूटीन बन गया है। लेकिन आपके जीवन में फेसबुक का रोल सिर्फ इतना ही नहीं है, फेसबुक आपको अपना बिजनेस शुरू करने में भी सपोर्ट करता है। वह भी थोड़ा बहुत नहीं, बल्कि फेसबुक द्वारा 80 हजार डॉलर ( 50 लाख रुपए से ज्‍यादा) तक का सपोर्ट किया जाता है। इसके लिए फेसबुक ने दो साल पहले एफबी-स्‍टार्ट नाम से अपना प्रोग्राम शुरू किया था। जो दुनिया भर में स्‍टार्ट-अप्‍स को फंड करता है। इसमें भारत भी शामिल हैं। फेसबुक भारत के कई स्‍टार्ट-अप्‍स को लगभग 20 मिलियन डॉलर ( 135 करोड़ रुपए) का सपोर्ट कर चुका है। आज हम आपको बता रहे हैं कि एफबी स्‍टार्ट क्‍या है और कैसे आपके बिजनेस को सपोर्ट करता है।

facebook-supports

इन स्‍टार्टअप्‍स को फंड कर चुका है फेसबुक

1. प्रेगनेंसी और बेबीकेयर मोबाइल एप हीलओफार्इ को भी फेसबुक ने 40 हजार डॉलर के क्रेडिट के अलावा फ्री टूल्‍स और सर्विसेज प्रोवाइड कराई है।
2. आईआईटी रूड़की पास अमनजोत मल्‍होत्रा और पूर्व पेटीएम इंजीनियर गौरव सैनी द्वारा शुरू किए स्‍टार्ट-अप पार्टिको को भी फेसबुक ने एफबी स्‍टार्ट प्रोग्राम के तहत फंड किया है।

3. भारत के फैशन ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म काउटलूट को फेसबुक ने एफबी स्‍टार्ट प्रोग्राम के सेलेक्‍ट किया था। इस स्‍टार्ट-अप को फेसबुक को लगभग 40 हजार डॉलर फंड कर चुका है।
4. बंगलुरू बेस्‍ड फ्लिकसप कंटेंट डिस्‍कवरी सोशल नेटवर्क है, इसे भी फेसबुक ने फंड किया है।

5. वीडियोवाइब नाम के स्‍टार्ट-अप को भी फेसबुक ने फंड किया है।

Facebook Supports to Start Your Own Business in India

इन्‍हें सपोर्ट करता है फेसबुक
एफबी स्‍टार्ट केवल मोबाइल और वेब स्‍टार्ट-अप्‍स को ही सपोर्ट करता है। इसमें ई-कॉमर्स प्‍लेटफॉर्म, सोशल साइट्स, गेमिंग साइट्स, वेब-वीडियो आदि प्रमुख है। फेसबुक इनोवेटिव स्टार्टअप्‍स को वरीयता देता है।…

कैसे करें अप्‍लाई
अगर आप अपना मोबाइल या वेब स्‍टार्टअप शुरू करना चाहते हैं तो अपनी आइडिया और पूरे प्‍लान के साथ fbstartpartners@fb.com पर अप्‍लाई करना होगा। इसमें आपको अपनी ऑर्गनाइजेशन के बारे में बताना होगा। फेसबुक टीम दो सप्‍ताह के भीतर आपसे संपर्क करेगी।…

फेसबुक कैसे करेगा सपोर्ट
एक बार सेलेक्‍शन के बाद फेसबुक आपको टूल्‍स और सर्विसेज का फ्री पैकेज देता है, जिसका कीमत 80 हजार डॉलर तक हो सकती है। सर्विसेज के तौर पर आपको प्रोडेक्‍ट मैनेजर्स, इंजीनियर्स, ऑनलाइन ऑपरेशन्‍स और पार्टनरशिप, इवेंट्स के माध्‍यम से सपोर्ट, वेबिनार्स, ईमेल और स्‍टार्ट-अप्‍स कॉम्‍युनिटी से मुलाकात कराई जा सकती है।

India Virals से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!