नागरिकता संशोधन विधेयक राज्यसभा से पास होते ही आ गई भाजपा के लिए ये बुरी खबर

नागरिकता संशोधन विधेयक को भारतीय जनता पार्टी ने दोनों सदनों से पारित किया और सफलता प्राप्त की। सोमवार को लोकसभा में यह विधेयक पारित हो गया, लेकिन राज्यसभा में बहुमत न होने के कारण पार्टी को बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा। बीजेपी ने इस चुनौती पर काबू पा लिया और बड़ी सफलता हासिल की और बिल पास करवा लिया। हालांकि, इस बिल के पास होते ही बीजेपी को झटका लगा है। पार्टी के लिए बुरी खबर आई है।

नागरिकता संशोधन विधेयक के पारित होने के आंकड़ों पर गौर करें, तो इस बिल के समर्थन में लोकसभा में 311 सांसद थे। वहीं, 80 सांसदों ने इस बिल का विरोध किया। जब यह बिल वहां से पास होने के बाद राज्यसभा में आया, तो 125 सांसदों ने इस बिल का समर्थन किया, जबकि केवल 105 सांसद इसके खिलाफ आए। इसके बाद यह बिल राज्यसभा द्वारा भी पारित किया गया था। शिवसेना की बात करें तो पार्टी एक बड़े दांव के साथ सदन से बाहर चली गई। इसके बाद भाजपा को मदद मिली।

नागरिकता संशोधन बिल पास करना बीजेपी के लिए महंगा हो गया है। पार्टी के लिए बुरी खबर आई है। भारतीय जनता पार्टी के असम के बड़े जतिन बोरा ने बिल के विरोध में पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। 8 दिसंबर को अभिनेता और निर्देशक जतिन बोरा को भी तेजपुर में बिल का विरोध करने वाले लोगों द्वारा बुरा कहा गया। गुरुवार को बोरा ने भाजपा से इस्तीफा दे दिया। इससे पहले, प्रसिद्ध अभिनेता रवि सरमा ने भी बिल का विरोध करने के लिए पार्टी छोड़ दी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Show Buttons
Hide Buttons