How to get pregnant fast – जानिए कैसे करे गर्भधारण

How to get pregnant fast  :-मां बनने के लिए अक्सर महिलाएं कई प्रकार के प्रयोग करती हैं, कुछ तो आसानी से मां बन जाती हैं लेकिन कुछ के लिए मां बनना एक सपना सा हो जाता है। गर्भधारण करने में अगर दिक्‍कत हो रही है तो सबसे पहले पति-पत्‍नी दोनों को टेस्‍ट कराना चाहिए। नियमित चेक-अप भी करवायें और धैर्य रखें। कुछ महिलाओं को मां बनने में परेशानी नहीं आती, जबकि कुछ को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।अगर आपको भी गर्भ धारण करने में किसी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप इन टिप्स पर ध्यान दे सकती हैं।

गर्भधारण के टिप्‍स (how to get pregnant ) के माध्यम से आप इस विषय से संबंधित सामान्य बातों को समझ सकती हैं

 

pregnant-women

गर्भधारण के लिए चिकित्सकीय जांच

आज काफी लोग ज्यादा उम्र में विवाह‍ कर रहे हैं और काफी महिलाये अपने करियर के लिए जल्‍दी मां नहीं बनना चाहतीं। ऐसे में अगर आप अभी मातृत्‍व सुख प्राप्‍त करना नहीं चाहती हैं, तो भी चिकित्सकीय जांच करा लें। अगर आपको सेक्स से बंधी किसी प्रकार की बीमारी है, तो भी आपको इसका पता चल जायेगा। चिकित्सकीय जांच से आप आने वाले दिनों में होने वाली किसी समस्या से बच सकेंगी। हो सकता है आप आज से तीन या चार साल बाद मां बनना चाहें। आप चिकित्सक से गर्भधारण के अन्‍य पहलुओं पर भी बातचीत कर सकती हैं।

ओवुलेशन पीरियड में सेक्‍स करें

महिलाओ में ओवुलेशन पीरियड उनके मासिक-धर्म के अनुसार हो सकता है। लेकिन सामान्यत: मासिक-धर्म के 16वें और 12वें दिनों का समय ओवुलेशन पीरियड हो सकता है । इस समय सेक्स‍ करने से गर्भ धारण की संभावना बढ़ जाती है। जैसे अगर आपके मासिक-धर्म की शुरुआत 30 तारीख को होनी है तो 14 से 18 तारिख का समय ओवुलेशन का समय होगा।

स्वस्थ‍ जीवनशैली अपनाएं

स्वस्थ्य-जीवनशैली का पालन करें। खाने–पीने में पर्याप्त भोजन और फल की मात्रा रखें। विटामिन सही मात्रा लें क्‍योंकि इससे पुरुष-स्त्री दोनों की प्रजनन शक्ति बढती है। नियमित व्यायाम करने से भी फायदा होता है।

तनाव-मुक्त रहने का प्रयास करें

ज्‍यादातर समय तनाव में रहना भी गर्भधारण ना कर पाने का कारण बन जाता है। तनाव से कामेक्षा कम हो जाती है, बहुत ज्‍यादा तनाव महिलाओं की मासिक धर्म की प्रक्रिया को भी रोक सकता है। एक शांत मन आपके शरीर पर अच्छा प्रभाव डालता है और आपकी गर्भ धारण की सम्भावना को बढ़ता है। इसलिए जितना हो सके तनावमुक्‍त रहे।

सेक्स के बाद थोड़ी देर आराम करें

सेक्स करने के बाद कुछ देर आप उसी अवस्था में लेटे रहे एवं अपनी योनी की सफाई न करे ताकि इससे आपके पति के शुक्राणु सही जगह पहुंच सकेंगे। इसलिए सेक्स के बाद 15-20 मिनट तक लेटे रहना ठीक रहता है।

अंडकोष को ज्यादा हीट से बचाएं

यदि शुक्राणु ज्यादा तापमान में आ जायें तो वो नष्ठ हो सकते हैं। इसीलिए बहुत ज्यादा गरम पानी से इस अंग को ना साफ करे। आम तौर पर इतनी अधिक सावधानी बरतने की ज़रुरत नहीं है पर जो लोग आग की भट्टी या इससे संभन्दित किसी स्थान पर देर तक काम करते हैं उन्हें सावधान रहने की ज़रुरत है।

किसी तरह का नशा ना करे

सेक्स के दौरान किसी भी प्रकार का नशा करने से बचे। साथ ही महिलाओं का अत्यधिक धू्म्रपान करना, मादक पदार्थों का सेवन हार्मोन का संतुलन बिगाड़ सकता है, और गर्भधारण में बाधक बन सकता है।

ल्यूब्रिकेंट्स का प्रयोग न करें

योनि को ल्यूब्रिकेंट्स में प्रयोग होने वाले कुछ ज़ेल्स, तरल पदार्थ आदि का प्रयोग अपने डाक्टर से बिना पूछे ना करें। वैसे किसी कृत्रिम ल्यूब्रिकेंट्स का प्रयोग करने की आवश्यकता ही नहीं है, क्योंकि ओगाज़्म के दौरान शरीर खुद ही पर्याप्त मात्रा में तरल द्रव श्रव करता है जो शुक्राणु और ओवा दोनों के लिए स्वस्थ होता है।

काफी दवाइयां आपकी गर्भधारण की क्षमता पर बुरा प्रभाव डाल सकती हैं। इसलिए आप दवाओं का उपयोग कम से कम करें। बेहतर होगा कि आप किसी भी दावा को लेने या छोड़ने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह ले लें। खुद अपना इलाज करना घातक साबित हो सकता है।

India Virals से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!