कश्मीर पर आयी UN की प्रतिक्रिया, पाकिस्तान से बोले …

UN first reaction Kashmir: जम्मू और कश्मीर का मामला वर्तमान में पूरी दुनिया में प्रचलित है! भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने धारा 370 को वहाँ से हटा दिया और पूर्ण राज्य के बजाय जम्मू-कश्मीर को केंद्र शासित प्रदेश घोषित कर दिया! तब से पाकिस्तान इस फैसले का विरोध कर रहा है! इमरान खान सरकार ने इस विषय पर संयुक्त राष्ट्र को एक पत्र लिखा था! वहीं, जब संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता से पूछा गया कि क्या भारत ने इस फैसले का उल्लंघन किया है! आइए जानते हैं कि महासचिव ने इस पर क्या प्रतिक्रिया दी है!

बड़े देशों द्वारा किए गए निर्णय से भारत अवगत है

भारत ने जम्मू-कश्मीर पर एक बड़ा फैसला लिया और राज्य सभा और लोकसभा द्वारा पारित अनुच्छेद 370 से संबंधित यह विधेयक लाया! लोकतांत्रिक तरीके से किए गए संवैधानिक बदलाव पर बेहतर कूटनीति का प्रदर्शन करते हुए, मोदी सरकार ने इस निर्णय से दुनिया के बड़े देशों, जैसे अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन आदि को भी अवगत कराया और इसका कारण भी बताया!

UN first reaction Kashmir

दूसरी ओर, पाकिस्तान को गुस्सा आया और उसने इस मामले पर संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस को पत्र लिखा और मामले पर कार्रवाई की मांग की!

जानिए संयुक्त राष्ट्र महासचिव के प्रवक्ता ने क्या कहा

संयुक्त राष्ट्र इस मुद्दे को पाकिस्तान ले गया है! वहीं, संयुक्त राष्ट्र ने इस मुद्दे पर चुप्पी साध रखी है! पाकिस्तान ने आरोप लगाया कि भारत ने अनुच्छेद 370 प्रस्ताव द्वारा संयुक्त राष्ट्र के प्रस्ताव का उल्लंघन किया!

UN first reaction Kashmir

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के प्रवक्ता से जब इस मुद्दे पर एक संवाददाता सम्मेलन में पूछा गया, तो उन्होंने बड़ा जवाब दिया! पहले तो वे चुप रहे लेकिन जब उनसे इस बारे में फिर से पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि आप मुझसे क्या पूछना चाहते हैं, मैं समझता हूं लेकिन दुर्भाग्य से आपको इस बिंदु पर मेरे जवाब के रूप में चुप्पी के साथ समझौता करना होगा! उन्होंने कहा कि इस पर पाकिस्तान के पत्र को देखा जाएगा और फिर इस पर विचार किया जाएगा!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Show Buttons
Hide Buttons