IAF Wing Commander Abhinandan Varthaman, Vir Chakra, independence Day, Wing Commander Abhinandan awarded Vir Chakra

विंग कमांडर अभिनंदन को किया जायेगा वीर चक्र से सम्मानित, फिर मिग-16 उड़ाते हुए

Wing Commander Abhinandan awarded Vir Chakra: भारतीय वायु सेना के विंग कमांडर अभिनंदन को स्वतंत्रता दिवस पर वीर चक्र से सम्मानित किया जाएगा! इसके साथ ही स्क्वाड्रन लीडर मिन्टी अग्रवाल को युध सेवा पदक से सम्मानित किया जाएगा! मिग-21 बाइसन से पाकिस्तान के एफ -16 विमान का पीछा करते हुए अभिनंदन ने 27 फरवरी को एक विमान को मार गिराया! बाद में, उनका विमान एक मिसाइल का लक्ष्य बन गया, नष्ट होने से पहले, वह विमान से बाहर निकल गया और फिर पीओके में फंस गया! हालांकि, भारत के दबाव के बाद, पाकिस्तान को अभिनंदन को छोड़ना पड़ा! पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया, लेकिन उसे लगभग 60 घंटे बाद ही वाघा सीमा पर भारत लौटा दिया! वीर चक्र भारत में युद्ध के समय दिया जाने वाला तीसरा सबसे बड़ा सम्मान है!

एक बार फिर देखा जायेगा मिग -21 लड़ाकू विमान उड़ाते हुए

पाकिस्तान की सीमा पर पाकिस्तानी एफ -16 विमान को मार गिराने वाले विंग कमांडर अभिनंदन वर्धमान को एक बार फिर मिग -21 लड़ाकू विमान उड़ाते हुए देखा जाएगा!

एक मेडिकल बोर्ड ने उनके लिए उड़ान ड्यूटी पर लौटने का रास्ता साफ कर दिया! IAF बेंगलुरु के इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने एक बार फिर अभिनव को फाइटर जेट के कॉकपिट में बैठने की मंजूरी दे दी!

मेडिकल टेस्ट में पास

इसके लिए अभिनंदन को मेडिकल फिटनेस टेस्ट से गुजरना पड़ा, जिसमें वे पास हुए! जानकारी के अनुसार, अभिनंदन अगले दो सप्ताह में लड़ाकू विमान मिग -21 में उड़ान शुरू कर सकता है!

IAF Wing Commander Abhinandan Varthaman, Vir Chakra, independence Day, Wing Commander Abhinandan awarded Vir Chakra

अभिनंदन को पाकिस्तानी सीमा में कैद कर लिया गया था, लेकिन बाद में वापस भारत को सौंप दिया गया था! इसके बाद, वायु सेना द्वारा उनकी उड़ान ड्यूटी पर प्रतिबंध लगा दिया गया!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *