Home Hindi इस ग्रह पर एक हजार वर्ष का एक साल जानिए क्यों ?

इस ग्रह पर एक हजार वर्ष का एक साल जानिए क्यों ?

One year is equal to thousand year! आपने अभी तक एक सूरज ही उगता हुआ देखा होगा लेकिन सोचिए अगर हमारी धरती पर अगर तीन सूरज उगते तो क्या होता? खलोगशास्त्रियों ने एक ऐसा ही ग्रह खोज लिया है जहां एकसाथ तीन सूरज उगते हैं और डूबते भी हैं! साथ ही साथ यहां का एक साल पृथ्वी के एक साल के ही बराबर होता है!

इस ग्रह पर एक हजार वर्ष का एक साल? One year is equal to thousand year

इस ग्रह पर एक हजार वर्ष का एक साल जानिए क्यों ? One year is equal to thousand year!-

इस ग्रह के कुछ हिस्सो में सालभर लगातार दिन ही रहता है मतलब सूरज ऊगा रहता है और शेष हिस्सों में एकसाथ 3 सूरज उगते हैं! विशेषज्ञों का कहना है कि एक ही ग्रह के पास 3 या इससे ज्यादा सूरज होना बहुत दुर्लभ है! विशेषज्ञों का मानना है कि यह ग्रह काफी युवा है! यह ग्रह करीब1 करोड 60 लाख साल पहले अस्तित्व में आया! माना जाता है कि 3 सूरज वाला यह पांचवा ऐसा ग्रह है जिसे इंसानों ने खोजा है!

वैज्ञानिकों ने इस ग्रह को एचडी131399 एबी नाम दिया गया है! साथ ही वैज्ञानिकों का यह भी कहना है कि कई तारों के सामूहिक सिस्टम में इसकी कक्षा सबसे बड़ी है! इस ग्रह को एक बार अपनी कक्षा का चक्कर लगाने में इसे धरती के मुताबिक 550 साल लगते हैं! यह ग्रह जिस सौर मंडल का हिस्सा है, उसके सबसे चमकीले सूरज के आसपास यह चक्कर लगाता है! उससे छोटे दोनों सूरज एक-दूसरे का चक्कर लगाते हैं!

इस ग्रह पर एक हजार वर्ष का एक साल? One year is equal to thousand year

इस ग्रह पर एक हजार वर्ष का एक साल जानिए क्यों ? One year is equal to thousand year!-

तीनों सूरज के बीच की दूरी हर दिन बढती जाती है! एक ऐसा टाइम आता है, जब एक सूरज डूबता है और एक और सूरज उगता है! इस ग्रह पर एक ही दिन और एक ही समय में तीनों सूरज दिखाई देता हैं! इसके कारण ही यहां 3 सूर्योदय और 3 सूर्यास्त होते हैं! यहां साल के एक चौथाई हिस्से, यानी धरती के मुताबिक 100 से 140 साल तक, लगातार दिन रहता है! यह जानकारी जानकारी सायंस पत्रिका में छपी है! यह ग्रह हमारी पृथ्वी से 320 प्रकाश वर्ष की दूरी पर है! इस ग्रह को देखने के लिए खगोलशास्त्रियों ने चिली स्थित वेधशाला के बहुत बडे दूरबीन का इस्तेमाल किया!

इस ग्रह पर एक हजार वर्ष का एक साल जानिए क्यों ? One year is equal to thousand year!- India Virals | www.indiavirals.com

Read Also: इस लड़की का इतना लचीला शरीर ! कहीं भी कैसे भी मुड जाती है।

हमें फॉलो करें Facebook और Twitter पर !

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here