सेमीफाइनल में भारतीय टीम के हारने की ये है सबसे बड़ी वजह

India Loss Semifinal: वर्ल्ड कप की नंबर एक टीम भारत, जिसके लिए कहाँ जा रहा था इन्हे इस विश्व कप में हराना बहुत मुश्किल है! क्योकि ग्रुप स्टेज के सभी मैचों में भारत का पर्दर्शन शानदार रहा है! भारत ने लगातार इस विश्व कप में बैटिंग और बोलिंग दोनों से कमाल किया! लेकिन सेमी फाइनल में बोलिंग तो वही उम्दा स्तर की रही है! लेकिन बल्लेबाज़ी में तू चल मैं आया जैसे स्थिति हो गयी! जैसा कि शुरू से कहा जा रहा था कि जब भारत शुरू के 3 विकेट जल्द गिर जायेगे तो कौन संभालेंगा पारी को! और सेमी फाइनल में यही देखने को मिला रोहित, राहुल और कोहली के आउट होने बाद मैच में बना रहना मुश्किल सा हो गया! लेकिन धोनी और जडेजा ने काफी लड़ाई की परन्तु जीत नहीं दिला पाए! तो आइये जानते है क्या है हार के कारण?

पंत और पंड्या का गलत शॉट सलेक्शन

India Loss Semifinal

 

भारत ने जल्द ही अपने विकेट खो दिए थे! ऐसे कार्तिक भी कुछ कमाल नहीं कर पाए! लेकिन पंत और पांड्या ने थोड़ा सा पारी को संभाला! आपको बता दे कि जब ऋषभ पंत की एंट्री हुई तो फैंस को लगा कि वह ऐसे खिलाड़ी हैं! जो नंबर 4 पर बैटिंग कर टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभा सकते हैं! लेकिन सेमीफाइनल में उन्होंने जिस तरह का शॉट खेलकर अपना विकेट गंवाया उससे एक बात साफ है! उन्हें अभी बड़े मैचों के लिए भरोसेमंद खिलाड़ी कहना सही नहीं है! ऐसा ही कुछ पांड्या के साथ भी देखने को मिला अच्छी शुरुवात के बाद अपना विकेट फेक कर चले गए!

टेलर और विलियमसन की पारी

India Loss Semifinal

शुरुवाती ओवर से ही भारतीय गेंदबाज़ कहर ढा रहे थे! बुमराह और भुवि ने अच्छी गेंदबाज़ी की जिसके चलते न्यू ज़ीलैण्ड महज 10 ओवरों में 27 रन ही बना पाया! लेकिन एक बार फिर अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर और कप्तान केन विलियमसन ने अपनी शानदार पारियों की बदौलत टीम का स्कोर 239 तक पहुंचा! दोनों ने अर्धशतक लगाए और भारत को 240 का लक्ष्य देने में कामयाब रहे!

जडेजा और धोनी का विकेट

India Loss Semifinal

जब ये दोनों खेल रहे थे तो लग रहा था मैच भारत के पक्ष में है! क्योकि जडेजा शुरुवात से आक्रमक शैली से खेलते हुए नजर आ रहे थे! 92 रनों पर 6 विकेट गिर जाने के बाद जडेजा ने एक बार फिर मौके का फायदा उठाते हुए शानदार पारी खेल डाली! जडेजा तब आउट हुए जब भारतीय टीम को मैच जीतने के लिए 32 रनों की जरूरत थी! इसके बाद सबकी आस धोनी पर टिकी हुई थी! धोनी ने जब 49वे ओवर की पहली गेंद पर छक्का लगा अपना मकशद साफ़ कर दिया था! लेकिन फिर अचानक से मैच में आया नया ट्विस्ट गप्टिल के शानदार डायरेक्ट हिट ने धोनी की पारी को यही समाप्त कर दिया! जिसके चलते भारत की टीम 18 रनों से हार कर वर्ल्ड कप 2019 से बाहर हो गई!

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Show Buttons
Hide Buttons