Home हिंदी ये गलतिया कभी न करे सोते समय वरना हो सकते हो बीमार

ये गलतिया कभी न करे सोते समय वरना हो सकते हो बीमार

0
189
3 waste time sick

3 waste time sick – जब भी हम सोते है तो हर किसी व्यक्ति का सोने का तरीका अलग होता है ! लेकिन कई लोग नहीं जानते की यह अनजाने में सोने की गलती कर रहा है ! हां आप बता सकते है की हर किसी व्यक्ति का सोने तरीका अलग – अलग होता है लेकिन आपको यह जान कर अचम्बा होगा की आप सही स्थिति में नहीं सोते है तो आपको कई शारारिक समस्याओ से निपटना होगा ! आज हम आपको विस्तार में समझायेंगे की किस स्थिति में सोने की समस्या है !

3 waste time sick: 

जैसे की आप सभी जानते ही होंगे कि हमलोग चार पोजीशन में सोते है ! दाई तरफ,बाई तरफ, सीधा और उल्टा या फिर पेट के बल हम सभी कुछ इस तरह सोते है ! लेकिन कभी कभी आपने देखा होगा की जब हम सोते सोते डर जाते है या फिर कुछ अजीब अजीब सपने आते है वो आपके सोने के तरीके से ही आते है ! हम आपको बता दे की कई बार हम ऐसी पोजीशन में सोते है की हमर तबीयत भी ख़राब हो जाती है ! और आप कभी समझ नहीं पते की तबीयत सोने की पोजीशन की वजह से ख़राब हुई है !

तो आइए जानते हैं सोने के उन 4 गलतियों के बारे में जो हम हमेशा कर जाते हैं

1 – अगर आप खाना खाने के बाद बाई तरफ मुँह करके सोते है तो शरीर में खाना धीरे धीरे पचता है ! तो आपको बता दे की ऐसा करने से शरीर का तापमान सही रहता है ,क्युकी शरीर के बाई और पाचन तंत्र होता है ! अगर इसके विपरीत जब कोई दाई तरफ सोता है ! तब भोजन जल्दी जल्दी पचता है जो की शरीर के लिए काफी नुक्सान दायक होता है !

2 – हमे सोते समय तकिया लगाकर सीधा नहीं सोना चाहिए क्योकि ऐसा करने से रीड की हड्डी पर बुरा असर पड़ता है ! इसीलिए आपको तकिया लगा कर सोना है तो आप बाई और मुँह करके सोना चाहिए ऐसे सोने से रीड की हड्डी एकदम सीधी रहती है !

3 – धयान रहे की किसी भी वयक्ति को पेट के bal नहीं सोना चाहिए ! ऐसा करने से शरीर को सबसे ज्यादा नुकसान होता है और पेट के बल सोने से शरीर का वजन भी बढ़ता है जिससे की खतरनाक बीमारिया होने का हमेशा डर रहता है ! इतना ही नहीं बल्कि एक शोध में भी सामने आया है की सोने की सबसे ख़राब पोजीशन पेट के बल है ! इसीलिए ध्यान से पेट के बल कभी न सोए !

4 – यह भी पता चला है की ज्यादा तर 75% व्यक्ति घुटने मोड़ कर सोते है ! जिससे की जॉइंट्स पर बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है और इससे दर्द और थकन जैसी समस्या भी होती है ! जो व्यक्ति घुटने मोड़कर सोने की आदत नहीं है तो दोनों घुटने के बीच में तकिया रख कर सोए अगर स्यस्थ अपना अच्छा रखना चाहते है तो इस में पोजीशन में न सोए वही बेहतर होगा !

और देखे : बुधवार के दिन सुबह सुबह करे इन मंत्रो का जाप , घर में होगी धन वर्षा

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here