चाँद की पूजा करने के बाद छलनी से इसलिए पति को देखती है महिलाएं

0
158

Worshiping moon woman husband sieve: आपकी जानकारी के लिए बता दे की कार्तिक मॉस के कृष्ण पक्ष की चतुर्थी मनाया जाता है ! इस बार यह 27 अक्टूबर को मनाया जायेगा ! आपको बता की इस दिन मनाये जाने वाले त्योहार में महिलाएं अपने पति भी अपनी पत्नी के लिए व्रत रकते है ! साड़ी महिलाएं अपना व्रत छलनी से चाँद देखकर तोड़ती है ! इसके बाद छलनी से ही अपने पति का चेहरा भी देखती है ! छलनी से अपनी पति का चेहरा देखने के पीछे एक कथा है !

worshiping moon woman husband sieve : 

जानिए क्या है वह कथा

आपको बता दे की एक स्त्री थी जिसका नाम वीरवती था ! बताया जाता हैए की वीरवती ने विवाह के पहले वर्ष करवा चौथ का व्रत रखा ! दिनभर कुछ न खाने व पिने की वजह से उसकी तबियत ख़राब होने लगी ! उसकी यह हालत उसके भाई देख रहे थे ! उन्होंने फ़ौरन एक पेड़ के पीछे जलता दिया रख दिया ! इसके बाद वीरवती से कहने लगे की चन्द्रमा निकल आया है !

बता दे की वीरवती ने जलता दिया देखकर अपना व्रत तोड़ दिया ! मान्यता है की इसके कुछ दिनों बाद पति की मौत हो गई ! वीरवती को पूरी कहानी पता चली तो उसने फिर से व्रत रखा और छलनी से चन्द्रमा की पूजा की इसके बाद उसका पति वापस जीवित हो गया !

पति को छलनी से देखने के पीछे की मनौवैज्ञानिक वजह

आपको जानकारी के लिए बता दे की करवा चौथ में छलनी से पति को देखने के पीछे मनौवैज्ञानिक वजह भी है ! माना जाता है की जब पत्नी अपने पति को छलनी से देखती है तो सभी विचार और भावनाएं शुद्ध हो जाती है !

और देखे – बॉलीवुड फिल्मो ने कॉपी किया है इन हॉलीवुड के पोस्टरों को

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here