Home अर्थव्यवस्था Google से क्या Tax लेगी सरकार !

Google से क्या Tax लेगी सरकार !

0
185
Government Google tax

Government Google tax मामला : Search engines का पिता श्री Google का income formula आज Cyber की दुनिया के लिए मिसाल बन है. Google Inc एक अमेरिका की कंपनी है जो दुनिया के लगभग सभी देशों में काम कर रही है. इस कंपनी की कमाई का formula लगभग अब सभी online कंपनियां अपना रही हैं.

Google Office

पर क्या आप जानते हैं की अमेरिका को छोड़कर Google दुनिया के किसी देश में Tax नहीं देती !

ऐसे कैसे?

उदाहरण के लिए मान लीजिए कि Google अमेरिका में बैठा एक service provider है जिसके जरिए दुनियाभर में उसके products बेचे जा रहा है. ये प्रोडक्ट online shopping से लेकर online advertising तक हर एक service के तौर पर हर उस देश के नागरिक खरीदते हैं जहां Google काम कर रहा है.

Government Google tax मामला – Indiavirals.com

इस देश में रहने वाले लोग Google की चीज़े खरीफ कर अपने देश की currency को Google के जरिए America के हवाले कर रहे है. और जिन देशों में ये services खरीदी और use की जा रही हैं, वो इसपर किसी तरह का Tax नहीं लगा रहे हैं.

Read also : 7 चीजें ! जो नोटबंदी के बाद देश में बदल गई !

Government Google tax मामला

American सरकार को भी Google के income plan से फायदा ही हैं. Google और Google जैसी हज़ारो online कंपनियां इसी income formula को अपनाती हैं. ये सभी कंपनियां अमेरिका में एक मामुली Tax अदा करती हैं. इस पूरे धंधे में अमेरिका को सबसे ज़ादा फायदा विदेशी currency के भंडार से हो रहा है. Google जैसी cyber कंपनियां दुनियाभर में अमेरिका के registered office के नाम पर काम करती हैं और इसी दलील से वह online कारोबार पर हर देश में Tax से बचाती है.

जेटली ने की गूगल टैक्स लगाने की तैयारी

हाल ही में पास हुए सालाना बजट में केन्द्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने ‘गूगल टैक्स’ लगाने का प्रावधान कर दिया है. यह टैक्स फिलहाल भारत में काम कर रही उन सभी साइबर कंपनियों पर लगेगा जिनका भारत में रजिस्टर्ड ऑफिस नहीं है. इस टैक्स के दायरे में Global advertising और मार्केटिंग कंपनियां आएंगी जो भारत में कारोबार कर रही हैं.

Government Google tax मामला – Indiavirals.com

England और France जैसे देशों में Google की अब Tax देने की शुरुआत हो गयी हैं. वहां काम कर रहीं ज्यादातर Cyber कंपनियां अमेरिका based हैं. इन कंपनियों के पास England के online धंधे का बड़ा हिस्सा है. England में Google tax का इस्तेमाल इन जैसी कंपनियों को अपना मुनाफा किसी और देश में ले जाने से रोकने के लिए किया जाता है.

वहीं France में ऐसी कंपनियों के खिलाफ इस tax के साथ पिछले कुछ सालों का बकाया भी वसूल करने की कोशिश की जा रही है. France में Google का Tax विवाद चल रहा है. France सरकार ने Google से 2005 तक के Tax विवाद को सुलझाने के लिए कहा है.

Read also : अपनी गाड़ी या OLA/UBER कैब, किस में होगा ज्यादा फायदा !

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here