शनिवार , दिसम्बर 7 2019
enhi
Breaking News
Home / बिज़नेस / आप मात्र 50 रुपए से 50 लाख तक का सफर तय कर सकते हैं, जानिए कैसे?
Share Market Invest strategy, Share Market Invest, Share Market Invest in hindi, Share Market knowledge, Share Market

आप मात्र 50 रुपए से 50 लाख तक का सफर तय कर सकते हैं, जानिए कैसे?

दिल्ली, इंडियावायरलस: पैसा आज जीवन का आधार बन चुका है! इसके बिना लगता है जिंदगी में कुछ भी नहीं रह गया है! कहीं लोग सोचते हैं हम पैसे कहां लगाएं कैसे लगाएं और हम उसे कितना मुनाफा कमा सकते हैं! इसलिए हम आज आपके सामने एक ऐसा काम को लेकर आए हैं! जिस पर विश्वास करना तो मुश्किल है लेकिन इन्वेस्ट करना मुश्किल नहीं है! जिसके माध्यम से आप मात्र ₹50 से 50 लाख तक का सफर तय कर सकते हैं! जब बात पैसों की आती है तो हर कोई सोचता है कि कैसे और हमें क्या करना है!

आपको थोड़ा रिस्क तो उठाना पड़ेगा क्योंकि बिजनेस है बिजनेस में रिस्क तो चलता ही है! और और हमारे मानने में ऐसा कोई बिजनेस नहीं है जिसमें रिस्क ना हो! हम बात कर रहे हैं शेयर बाजार में इन्वेस्ट करने की! अब आप सोच रहे होंगे कि शेयर बाजार! शेयर बाजार में तो बहुत से लोगों का पैसा डूब जाता है!

जी हां यह बिल्कुल सच है कि शेयर बाजार में बहुत से लोगों का पैसा डूब चुका है! लेकिन पैसा भी उन्हीं का डूबा करता है जो बिना सोचे समझे इन्वेस्ट करते हैं!

शेयर बाजार के अंदर आपको हजारों विकल्प मिलते हैं! जहां आप किसी कंपनी के शेयर 50 से ₹500 तक खरीद सकते हैं! हम आपको ऐसी ही दो कंपनियों का उदाहरण देकर बताएंगे जिनके शेयर बहुत ही सस्ते हो सकते हैं! क्योंकि अगर आपका बजट लो है तो भी आप इन शेयर को खरीद सकते हैं!

लेकिन शेयर खरीदने से पहले थोड़ा सा स्टडी करें कि कौन सी कंपनी आगे चलकर आपको मुनाफा देगी! दरअसल ऐसी कंपनी शेयर मार्केट के अंदर काफी होती है इसके शेयर काफी कम में मिल जाते हैं और आगे चलकर काफी अच्छा मुनाफा देकर जाती है!

अब आप इंफोसिस कंपनी का ही उदाहरण ले लीजिए! सन 1993 में इंफोसिस कंपनी का शेयर 145 रुपए का बिक रहा था! उस समय जिसने 10000 शेयर खरीदे होंगे आज उसका दाम 2 करोड से अधिक होगा! ठीक ऐसे ही सिंफनी कंपनी सन 2010 में जिसका शहर मात्र ₹42 का बिक रहा था! लेकिन आते-आते 2016 तक उसका शेयर 2143 का हो गया था! तो ऐसे में जिसने मात्र ₹10000 लगाकर इस कंपनी के 238 शेयर खरीदे थे वह आज 50 लाख का मालिक होगा!

याद रखे आप शेयर मार्केट में उतना ही पैसा लगाए जितना आपकी जेब अलो करती है! ज्यादा की लालच में कहीं और से पैसा उठा कर ना लगाएं! और थोड़ा सा इसके बारे में स्टडी करें, उनको और अच्छे से जाने! जिससे आपको मालूम हो सके कि हमें अपना पैसा मार्केट में कब तक रखना है और कब हमें उससे जान को आगे बेचना है!

याद रखे छोटी ही रकम लगाएं शेयर मार्केट में इन्वेस्ट डूब भी जाता है! अगर रकम छोटी होगी तो आपको उतना ही अपने पैसे डूबने का खतरा कम बना रहेगा!

Loading...

About Hanny Dhiman

Check Also

स्टार हेल्थ सीनियर सिटीजन रेड कारपेट, Star Health Senior Citizen Red Carpet, Star Health Senior Citizen, Health Insurance, हेल्थ इंश्योरेंस

Star Health Senior Citizen Red Carpet | स्टार हेल्थ सीनियर सिटीजन रेड कारपेट क्या-क्या सुविधा दे रहा है

Star Health Senior Citizen Red Carpet: स्वास्थ्य हमारे शरीर का अभिन्न अंग है! जिसके लिए …

Rahul Gandhi Mystery

अयोध्या के बाद अब कोर्ट सुना सकती है राहुल गाँधी पर फैसला

Rahul Gandhi Mystery: SC ने शनिवार 9 नवंबर को अयोध्या राम जन्म भूमि विवाद मामले …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *