शनिवार , दिसम्बर 7 2019
enhi
Breaking News
Home / बिज़नेस / Systematic Investment Plan (SIP) | बस एक छोटा सा करे काम और बने 100 रुपए में करोड़पति
Systematic Investment Plan SIP, Systematic Investment Plan, SIP, CI, Compound Interest

Systematic Investment Plan (SIP) | बस एक छोटा सा करे काम और बने 100 रुपए में करोड़पति

दिल्ली, इंडियावायरलस: पैसा, पैसा, पैसा बस पैसा इसके बिना जीवन में कुछ भी नहीं! अक्सर हम लोग पैसा कमाने के लिए बहुत सारी वीडियो, आर्टिकल या तरह-तरह की जानकारी लेते रहते हैं! लेकिन कहीं भी हमें ऐसा कुछ नहीं मिलता जिससे मन संतुष्ट हो सके! अगर आपको कोई कहे कि आप करोड़पति बन सकते हैं तो आपके दिमाग में सीधा सा एक सवाल जाता है करोड़पति अरे छोड़ो यार मुझे तुम लखपति ही बना दो!

पैसा इतना जरूरी हो गया है जबकि पैसे की बात करता है तो उसकी बात बड़े ध्यान से सुनते हैं! इसीलिए यूट्यूब पर भी कई सारी वीडियो आई हुई है जिनके व्यूज हम अंदाजा लगा सकते हैं कि आखिर इंसान पैसे के पीछे कितना भागता है! सभी लोग सोचते हैं कि करोड़पति बनने के लिए स्थाई जिंदगी काम करना होता है और बहुत साल निवेश करना होगा! लेकिन अगर आपको कहां जाए कि आप मात्र ₹100 के निवेश से करोड़पति बन सकते हैं तो! चलिए बताते हैं क्या है मामला?

अगर आप लोग SIP मैं हर दिन ₹100 निवेश करते हैं! और आप अपना यह निवेश लगातार 30 साल तक करते हैं वह भी 12% रिटर्न की उम्मीद करके! अगर टोटल एस्टीमेट देखा जाए तो आपने 30 साल के अंदर ₹10,95,000 निवेश किया! अगर इसे HDFC Mutual Fund के SIP कैलकुलेटर से देखा जाए तो आप कुल 10.95 लाख का निवेश करके 97.29 लाख रुपये का रिटर्न कमा सकते हैं!

इसी तरह हर रोज 100 रुपये 30 साल तक निवेश करने पर आप 12 फीसदी के रिटर्न के हिसाब से आप 1.08 करोड़ रुपये कमा सकते हैं! अब आपके मन में सवाल उठ रहा होगा कि आखिर यह एसआईपी है क्या? तो आइए हम इससे भी जान लेते हैं?

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (Systematic Investment Plan SIP) यह ऐसा प्लान है जो म्यूच्यूअल फंड वालों को ऑफर किया जाता है! इसके अंदर निवेशक, तय की गई निवेश की अवधि तक रकम जमा करा सकते हैं! बता दे इस प्लान के अंदर आप कम से कम ₹500 प्रति माह निवेश कर सकते हैं! वहीं निवेश का इंटरवल साप्ताहिक, मासिक, त्रैमासिक या सालाना हो सकता है! जैसा भी आपको सूट करता हो! सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान की खास बात यह है कि इसके ऊपर कंपाउंड इंटरेस्ट लगता है! जिसके कारण आपने जमा की हुई राशि पर आपको उससे ज्यादा की रकम आपको मिलती है!

उदाहरण के लिए मान लीजिए आपने प्रधान के अंदर ₹100 जमा किए और आपको उसका इंटरेस्ट रेट 3% मिल रहा है तो टोटल कितना हो गया ₹103! इसके बाद आपको ₹103 पर 3% ब्याज मिलेगा यानी ब्याज हो गया ₹30.9, आपका टोटल रतन कितनी हो गई ₹103 + ₹30.9 = ₹130.9! यही प्रक्रिया लगातार चलती रहेगी! तो इसे कहते हैं कंपाउंड इंटरेस्ट! यानी जो ब्याज और मूलधन से मिलकर टोटल राशि हुई है उसी के ऊपर फिर से उतना ही ब्याज!

बता दे कि एसआईपी (Systematic Investment Plan SIP) में मासिक, त्रैमासिक और सालाना आधार पर निवेश अधिक प्रचलन में है और इक्विटी मार्केट (Equity Market) से जुड़े जानकारों के मुताबिक, लंबे सम. में निवेश करने के लिए एसआईपी सबसे अच्छा ऑप्शन है! इक्विटी एसआईपी (SIP) में 10 से 16 फीसदी तक रिटर्न भी मिलने की संभावना होती है!

Loading...

About Hanny Dhiman

Check Also

स्टार हेल्थ सीनियर सिटीजन रेड कारपेट, Star Health Senior Citizen Red Carpet, Star Health Senior Citizen, Health Insurance, हेल्थ इंश्योरेंस

Star Health Senior Citizen Red Carpet | स्टार हेल्थ सीनियर सिटीजन रेड कारपेट क्या-क्या सुविधा दे रहा है

Star Health Senior Citizen Red Carpet: स्वास्थ्य हमारे शरीर का अभिन्न अंग है! जिसके लिए …

Rahul Gandhi Mystery

अयोध्या के बाद अब कोर्ट सुना सकती है राहुल गाँधी पर फैसला

Rahul Gandhi Mystery: SC ने शनिवार 9 नवंबर को अयोध्या राम जन्म भूमि विवाद मामले …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *