Breaking : इस तारीख से काम करना बंद कर देगा SBI का ATM कार्ड !

0
379
Change SBI ATM EVM Chip

Change SBI ATM EVM Chip: अगर आपका Account भी SBI में है तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है. दरअसल SBI अपने पुराने ATM कार्ड को लेकर बड़ा कदम उठाने वाला है. बैंक की तरफ से अपने ग्राहकों को दी गई जानकारी में बताया कि SBI पुराने मैजिस्ट्रिप (Magnetic) डेबिट कार्ड (ATM) जल्द ही बंद हो जाएंगे.

Change SBI ATM EVM Chip-

SBI ने अपने आधिकारिक Tweeter हैंडल पर दी गई जानकारी में लिखा ‘RBI की गाइडलाइन के अनुसार, आप अपने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड को EMV चिप डेबिट कार्ड से साल 2018 के अंत तक बदलवा लें.

Conversion Process पूरी तरह सुरक्षित

Bank की तरफ से ट्विटर पर यह भी बताया गया कि डेबिट कार्ड (ATM) का कनवर्जन प्रोसेस पूरी तरह सुरक्षित है और इसके लिए आपको कोई भुगतान भी नहीं करना होगा. जिन ग्राहकों के पास SBI का पुराना मैजिस्ट्रिप Debit Card है वह इसे EVM Chip डेबिट कार्ड से 31 दिसंबर 2018 तक बदल सकते हैं. Bank की तरफ से यह भी बताया गया कि अगर आपने 31 दिसंबर 2018 तक अपना Card नहीं बदलवाया तो इसके बाद आप पुराने ATM से कोई भी काम नहीं कर पाएंगे.

31 दिसंबर के बाद नहीं चलेगा ATM

31 दिसंबर के बाद SBI के पुराने ATM को किसी भी बैंक की ATM मशीन स्वीकार नहीं करेगी. आपको बता दें कि पिछले दिनों SBI में छह सहयोगी बैंकों के मर्जर के बाद बैंक के ग्राहकों की संख्या बढ़कर करीब 32 करोड़ हो गई है. ऐसे में करोड़ों लोगों को अपने पुराने डेबिट कार्ड (ATM) की जगह नए ATM कार्ड के लिए आवेदन करना होगा.

ऐसे करें आवेदन

बैंक की तरफ से दी गई जानकारी में बताया गया है कि आप नए EVM चिप डेबिट कार्ड के लिए Online Banking या अपनी होम ब्रांच में जाकर आवेदन कर सकते हैं. SBI की तरफ से यह भी बताया गया कि पुराने ATM कार्ड बदलकर नए EVM चिप वाला डेबिट कार्ड (ATM) देने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लिया जाएगा. आपको बता दें कि SBI ने फरवरी 2017 से पुराने ATM कार्ड बंद कर दिए हैं. 31 Dec 2018 से Bank की तरफ से इन्हें पूरी तरह बंद किया जा रहा है

ATM कार्ड बंद होने का कारण

पुराने मैजिस्ट्रिप डेबिट कार्ड और ATM के पीछे एक काली पट्टी नजर आती है. यह पट्टी Magnetic Strip है, जिसमें आपके खाते की पूरी जानकारी दर्ज होती है. ATM में इसे Swap करने के बाद आप 4 डिजिट वाला PIN दर्ज करने के बाद कोई भी ट्रांजेक्शन कर पाते हैं. अब इस काली पट्टी की जगह EVM चिप वाले ATM कार्ड में चिप लगी होगी. जिसमें आपके Account की पूरी जानकारी दर्ज होगी.

और देखें – बुराड़ी केस : 11 लोगों ने की थी आत्महत्या, हो गया है पुनर्जन्म …

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here