Home Hindi आज से शुरू होगी चारधाम यात्रा 29 एवं 30 अप्रैल को केदारनाथ...

आज से शुरू होगी चारधाम यात्रा 29 एवं 30 अप्रैल को केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे..

chardham yatra 2018 will start: चारधाम यात्रा 2018 बुधवार (18 अप्रैल) से शुरू हो रही है. अक्षय तृतीया के पावन अवसर गंगोत्री और यमनोत्री धाम के कपाट खुलेंगे. कपाट खुलने के साथ ही चारधाम यात्रा शुरू हो जाएगी. गंगोत्री और यमुनोत्री में यात्रा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. चारधाम यात्रियों को किसी तरह की कोई दिक्कत न हो इसके लिए प्रशासन और पुलिस विभाग ने कई तरह की तैयारियां की है.

chardham yatra 2018 will start

chardham yatra 2018 will start

वहीं, मंगलवार (17 अप्रैल) को रवाना हुई मां गंगा की शोभायात्रा भी बुधवार को गंगोत्री धाम पहुंच जाएगी. जानकारी के मुताबिक, दोपहर में करीब 1 बजे शुभ मुहूर्त में पूजा अर्चना के साथ मां गंगा के कपाट भी खोल दिए जाएंगे.

शीतकाल के छह माह के अवकाश के बाद उच्च हिमालयी क्षेत्रों में स्थित मां यमुना और मां गंगा के पवित्र स्थलों में चहल पहल शुरू हो जाएगी.

क्या है शुभ समय

जानकारी के मुताबिक, बुधवार (18 अप्रैल) को सुबह 9 बजकर 15 मिनट पर मां यमुना के शीतकालीन प्रवास स्थल खरसाली से मां यमुना की डोली रवाना होगी. यमुनोत्री धाम पहुंचकर बारह बजकर 15 मिनट पर ग्रीष्मकाल के लिए मां यमुना के कपाट खोल दिए जाएंगे.

chardham yatra 2018 will start

29 अप्रैल को खुलेंगे केदारनाथ के कपाट

जानकारी के मुताबिक, 29 एवं 30 अप्रैल को केदारनाथ और बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलेंगे. 29 अप्रैल को सुबह 06 बजकर 15 मिनट पर मेष लग्न में भगवान श्री केदारनाथ मंदिर के कपाट खोले जाएंगे. वहीं 30 अप्रैल 2018 को सुबह 4 बजकर 30 मिनट पर धाम के कपाट आम श्रद्धालुओं के लिए खुल जाएंगे.

chardham yatra 2018 will start

विशेष आकर्षण मोबाइल एप

chardham yatra 2018 will start

चारधाम की यात्रा का विशेष आकर्षण मोबाइल एप होगा. उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद के एक अधिकारी के मुताबिक, इस साल चार धाम यात्रा का विशेष आकर्षण मोबाइल एप है. जो यात्रियों को सुविधा पहुंचाने के उद्देश्य से तैयार किया गया है. इसके माध्यम से अधिकतम जानकारी यात्रियों को आसानी से मोबाइल पर ही उपलब्ध हो सकेगी.

chardham yatra 2018 will start

 

प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद

यात्रा की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं. चारधाम यात्रियों को उच्चतम स्तर की सुविधाएं मुहैया कराने के उद्देश्य से पेयजल, स्वास्थ्य और सुरक्षा इंतजामों का विशेष इंतजाम किए गए हैं. यात्रा को लेकर प्रशासन भी पूरी तरह से मुस्तैद है.

और पढ़े: साईं बाबा को लेकर राहुल गाँधी का यह ट्वीट, जमकर हुआ बवाल..

——

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here