ये है दुनिया का ऐसा सागर जहाँ कोई नहीं डूबता …

0
146
Dead Sea Mystery

Dead Sea Mystery: ये है दुनिया का ऐसा सागर जहाँ कोई नहीं डूबता … Hello Frndz, आज हम आपको बताएंगे एक ऐसे सागर के बारे में जिसमे कोई चाह कर भी नही डूबता! पूरी दुनिया से आते है लोग इसको देखने! तो चलिए आपको बिना देर किए बताते है इसके बारे में –

Dead Sea Mystery-

दरअसल इस SEA का नाम है! Dead Sea यानी (मृत सागर)! ओर यह दुनिया की सबसे बड़ी नमकीन झील (Salt water lake) है! मृत सागर (Dead sea) दुनिया में अकेला ऐसा समुद्र है! जिसका पानी दूसरे समुद्रों से तकरीबन 6-7 गुना ज्यादा तकरीबन 33.7 % खारा और भारी है! चलिये अब आपको बताते है! कि इसका नाम Dead Sea (मृत सागर) क्यों पड़ा ?

दरअसल बहुत ज्यादा नमक (Salt, NaCl) की वजह से इसमें किसी भी प्राणी के लिए जीवित रहना असंभव है! हालांकि छोटे जीवों (Small organism) के कीटाणु जरूर इसकी तह में पाए जाते है! दूसरी बात जैसा कि नाम से ही पता चलता है कि Dead Sea (मृत सागर ) एक sea है! तो बता दे आपको की ये कोई समुन्द्र नही है दरअसल तकनीकी रूप से ये तो खारे पानी (Salt water) की एक झील (Lake) है! जिसमे जॉर्डन नदी (Jorden River) की नदी का पानी भी आकर गिरता है! अब आपको बताते है कि इसमें कोई क्यो नही डूब (Drowned) पाता! दरसअल Dead sea के पानी में ज्यादा NaCl होने के कारण मृत सागर का पानी काफी भारी है जिसके कारण इसमें कोई नही डूबता!

और देखें – सन् 1947 में क्या आलम था महंगाई का जाने इस रिपोर्ट में …

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here