बुधवार , दिसम्बर 11 2019
enhi
Breaking News
Home / अर्थव्यवस्था / पीएम मोदी के लिए बड़ी खुशखबरी, भारत बनने जा रहा है ब्रिटेन को पीछा छोड़ एक बड़ी ताकत

पीएम मोदी के लिए बड़ी खुशखबरी, भारत बनने जा रहा है ब्रिटेन को पीछा छोड़ एक बड़ी ताकत

Economy 5th Position India 2019: पीएम मोदी दूसरी बार प्रधानमंत्री पद पर विराजमान हुए है! तो ऐसे में आर्थिक मोर्चे पर भारत के लिए अच्छी खबर है! इस वर्ष के अंत तक, भारत यूके को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा! IHS बाजार द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार, भारत 2025 तक जापान को पीछे छोड़ते हुए एशिया-प्रशांत क्षेत्र में दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी! मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के लिए, आर्थिक दृष्टिकोण सकारात्मक है!

Economy 5th Position India 2019 –

2019-23 की यात्रा जीडीपी के लगभग 7 प्रतिशत होने का अनुमान है! रिपोर्ट के अनुसार, 2019 में, भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होगी और देश का जीडीपी आकार $ 3 बिलियन ($ 2.10 बिलियन) से पार हो जाएगा! भारत इस तरह से ब्रिटेन को पीछे छोड़ देगा! इसी तरह, भारत की जीडीपी का आकार 2025 तक जापान से अधिक हो जाएगा! ऐसे में, भारत एशिया प्रशांत की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा!

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि भारत दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की रैंकिंग में प्रगति जारी रखेगा! साथ ही, वैश्विक जीडीपी वृद्धि में भी भारत का योगदान बढ़ेगा! भारत एशिया प्रशांत के आर्थिक विकास का एक प्रमुख इंजन होगा! एशियाई क्षेत्रीय व्यापार और निवेश के प्रवाह में भारत का बड़ा योगदान होगा!

इतना ही नहीं, रिपोर्ट में कहा गया है कि सकल घरेलू उत्पाद में विनिर्माण क्षेत्र की हिस्सेदारी सिर्फ 18 प्रतिशत है, जबकि लक्ष्य 25 प्रतिशत है! अगले दो दशकों के दौरान, हर साल औसतन 75 लाख लोग भारतीय श्रम बल में शामिल होंगे! IHS ने कहा कि इससे मोदी सरकार पर विनिर्माण और सेवा दोनों क्षेत्रों में रोजगार सृजन का दबाव होगा!

Loading...

About Hanny Dhiman

Check Also

Redmi K30 , Xiaomi, Redmi K20, redmi, k30, k20

Redmi K30 vs Xiaomi Redmi K20: यहां जानिए क्या है दोनों में अलग?

Xiaomi ने k-Series का एक नया मोबाइल लॉन्च किया है जिसका नाम है Redmi K30। …

Shiv Sena , Rajya Sabha , Citizenship Amendment Bill

शिवसेना तो पेंडुलम की तरह व्यवहार कर रही है कभी हां तो कभी ना

साइंस में फिजिक्स में पढ़ाया जाता है पेंडुलम जोकि एक उपकरण है जिसमें एक थ्रेड-बाउंड …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *