क्या कारण है? सीलिंग फैन की पंखुड़ियां बायीं ओर जबकि टेबल फैन की दायीं ओर क्यों घूमती हैं?

0
34
Ceiling Fan left Table fan right rotate reason

Ceiling Fan left Table fan right rotate reason: इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के छात्रों को अक्सर इसके बारे में पूछा जाता है! “Ceiling Fans में Motor घूमता है और Table fan मे Armature” ! पर सवाल है कि, क्यों? हमे एक भी Induction Motor मोटर दिखा दीजिए, जिसमे आर्मेचर घूमता हो! मगर हर जगह यही जवाब लिखा मिलता है! हमे प्लेसमेंट के दौरान भी कई बार ये सवाल पूछा गया था. और हमे भी यही आर्मेचर-रोटर वाला जवाब दिया था, जो सब सुनना भी चाहते थे!

Ceiling Fan left Table fan right rotate reason –

तो आइये जानते है इसके बारे में –

मूल कारण जानने के लिए हमें लगभग 120 साल पीछे जाना होगा! तब,जब पॉवर सप्लाई DC (Direct Current) हुआ करती थी! शुरुआती दौर में जब सीलिंग पंखे बने तो ज़ाहिर है, DC मोटर वाले ही बने! DC मोटर में कम्यूटेटर तथा कार्बन ब्रश, दो बड़े महत्वपूर्ण हिस्से होते हैं! कार्बन ब्रश ही मोटर और सप्लाई के बीच का संपर्क बिंदु होता है! गौर कीजिए कि इस सीलिंग पंखे में, कार्बन ब्रश तथा कम्यूटेटर ऊपर की तरफ है, तथा आर्मेचर और फील्ड नीचे!

Ceiling Fan left Table fan right rotate reason –

Fleming left hand Rule का इस्तेमाल करें तो मोटर के घूमने की दिशा, जिस तरफ ब्रश है, वहां से दाईं ओर होगी! यानी नीचे से देखने पर बायीं ओर!

Ceiling Fan left Table fan right rotate reason –

जब DC टेबल फैन आये, तब ब्रश और कम्यूटेटर को रोटर को पीछे रखने पर, पीछे की तरफ अधिक भार होने की वजह से पंखे स्थिर खड़े नहीं रहते थे! तथा देखने में भी भद्दे लगते थे! अतः डिज़ाइन में सुधार करते हुए ब्रश-कम्यूटेटर को आगे की तरफ तथा बाकी हिस्से को पीछे की तरफ रखा गया!

Ceiling Fan left Table fan right rotate reason –

गौर से देखने पर आप देख सकेंगे कि इस बार सींलिंग पंखे के विपरीत, कार्बन ब्रश (जो पट्टी , तांबे के कम्यूटेटर को छू रही है), पंखे की तरफ हैं यानी हमारे तरफ! तथा आर्मेचर, ब्रश से पीछे की तरफ है! यानी हमसे दूर. मतलब इस पंखे को सींलिंग फैन की तरह अप साइड डाउन कर दिया जाए! तो सींलिंग फैन के मुकाबले, ब्रश और आर्मेचर का पोजीशन ठीक उल्टा हो जाएगा! इसलिए इस पंखे की घूमने की दिशा सींलिंग फैन से उल्टी हो गयी! तथा इस वजह से ब्लेड्स में उचित बदलाव किए गए!

Ceiling Fan left Table fan right rotate reason –

चूंकि AC सप्लाई आने के बाद ब्रश-कम्यूटेटर की समस्या हल हो गयी, मगर तब तक कई कंपनियों ने अपने रोटर, ब्लेड्स इत्यादि के डिज़ाइन का पेटेंट करवा लिया था! अतः AC पंखों के लिए भी वही पु रानी दिशा ही स्टैण्डर्ड रखी गयी! तब से ले कर आज तक सींलिंग फैन के ब्लेड्स बायीं ओर के घूर्णन को ध्यान में रख कर बनाये जाते हैं! तथा टेबल फैन के ब्लेड्स दायीं ओर की तरफ को! दिशा में बदलाव यानी ब्लेड्स में बदलाव! मतलब भारी इन्वेस्टमेंट, वो भी स्टैण्डर्ड के विपरीत! इतना रिस्क कोई कंपनी नहीं लेना चाहती अतः, जो चल रहा है , चल रहा है! और ठीक ही चल रहा है!

Ceiling Fan left Table fan right rotate reason –

और देखे – सम्पूर्ण इतिहास का सबसे रहस्यमय आदमी? जानिए कौन थे और कहाँ गए?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here