भारत की इकलौती ट्रेन जो कि 12 राज्यों से होकर गुजरती है, जानिए कोनसी है ये ट्रैन !

0
626
Himsaagar Express Longest Train India

Himsaagar Express Longest Train India: रेल (Train) के बिना भारत (India) में यातायात की कल्‍पना भी नहीं की जा सकती है। आपको बता दें भारत में रेल मार्ग की स्‍थापना अंग्रेजों (British People) ने भारत को गुलाम बनाए रखने के दौरान की थी। आज रेल परिवहन (Train Transport) इस देश का अभिन्‍न हिस्‍सा बन गया है।

Himsaagar Express Longest Train India-

जिन क्षेत्रों में हवाई जहाज़ (Airplane) नहीं पहुंच सकता, वहां पर रेल मार्ग पर ही सारा यातायात (Traffic) निर्भर करता है और आप तो जानते ही हैं कि हमारे देश में हवाई अड्डों (Airports) की संख्‍या इतनी ज्‍यादा नहीं है कि हर राज्‍य और इलाके तक हवाई यात्रा करके पहुंचा जा सके। इसलिए रेल परिवहन (Train Transport) को भारत में यातायात की रीढ़ की हड्डी कहा जाता है।

वैसे तो भारत में हर Train का सफर सुहावना ही लगता है लेकिन आज हम आपको एक ऐसी Train के बारे में बताने जा रहे हैं जो एक ही सफर के दौरान 12 राज्‍यों से होकर गुज़रती है। जी हां, ये सच है कि आप इस Train में बैठकर एक ही सफर के दौरान भारत के 12 राज्‍यों को अपनी आंखों में समेट सकते हैं।

क्‍या Train का नाम

भारत में जो Train एक ही सफर के दौरान 12 राज्‍यों से होकर गुज़रती है उसका नाम है हिमसागर एक्‍सप्रेस ट्रेन (Himsagar Express Train) जोकि जम्‍मू तवी से कन्‍याकुमारी तक जाने वाली साप्‍ताहिक ट्रेन है। हिमसागर एक्‍सप्रेस ट्रेन का Number 16317 है और ये कन्‍याकुमारी से जम्‍मू के बीच चलती है।

Tamilnadu राज्‍य में स्थित है कन्‍याकुमारी और जम्‍मू & कश्‍मीर में जम्‍मू स्थित है। इन दो शहरों के बीच की Distance 3714 किमी है जोकि इस ट्रेन द्वारा तय की जाती है और इन दो Cities के बीच सफर के दौरान 12 राज्‍य पड़ते हैं। इस ट्रेन को Jammu से कन्‍याकुमारी तक पहुंचने में 71 Hour और 10 Minute का समय लगता है।

जिस रूट से हिमसागर Express Train होकर गुज़रती है उनमें से कुछ प्रमुख स्‍टेशन हैं नई दिल्‍ली, विजयवाड़ा जंक्‍शन और नागपुर आदि।

अगर आप भी इस Train का सफर करना चाहते हैं तो आपको बता दें कि ये सफर बहुत ही Excited होता है। रेल में बैठकर भारत के हसीन राज्‍यों का नज़ारा देखने का अनुभव बहुत ही कम लोगों को नसीब होता है। Jammu से Katra से शुरु हुई ये ट्रेन कन्‍याकुमारी जाकर रूकती है और इसके बीच कुल 75 Station पड़ते हैं।Indian railway 90 percent trains run time

हिमसागर के अलावा देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में डिब्रूगढ़ कन्‍याकुमारी Vivek Express का नाम भी शामिल है जोकि उत्तर पूर्व से दक्षिण को जोड़ती है। असम से चलकर कन्‍याकुमारी तक की 4,263 Kilometer की दूरी तय करने में 3 दिन से ज्‍यादा का वक्‍त लेती है। Russia की ट्रांस साबेरियन (Trans Siberian) रूट के मुकाबले यह भारतीय ट्रेन आधी दूरी ही तय करती है।

Indian railway 90 percent trains run time

इसके अलावा नवयुग एक्‍सप्रेस, तिनसुकिया बेंगलुरु, गुवाहाटी-तिरुअनंतपुरम भी देश की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली Trains में शामिल है।

वहीं World की लंबी दूरी तय करने वाली ट्रेनों में Russia की ट्रांस साइबेरियन ट्रेन शामिल है जोकि 9,289 Km तय करती है। इसमें कुल समय 148 Hours का लगता है और ये तकरीबन 6 Days का सफर होता है। ये ट्रेन Moscow से Vladivostok तक चलती है। ये दुनिया की सबसे लंबी दूरी तय करने वाली Train है।

और देखें – कांग्रेस के ज्योतिरादित्य सिंधिया ने वाजपेयी को दिया ऐसा सम्मान, रहे गए सभी देखते हुए !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here