मंगलवार , दिसम्बर 10 2019
enhi
Breaking News
Home / खास खबर / महाराष्ट्र में बन सकती है त्रिशंकु सरकार, शिवसेना नहीं दे रही बीजेपी को साथ, पार्टियों ने पेश नहीं किया दावा

महाराष्ट्र में बन सकती है त्रिशंकु सरकार, शिवसेना नहीं दे रही बीजेपी को साथ, पार्टियों ने पेश नहीं किया दावा

हाल ही में दिवाली से पहले हरियाणा और महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के परिणाम घोषित किए गए थे! दोनों राज्यों में भारतीय जनता पार्टी को बहुमत मिला लेकिन पूर्ण बहुमत से कम! बीजेपी हरियाणा में तो जननायक जनता पार्टी के साथ गठबंधन कर सरकार का गठन कर लिया है! हरियाणा में भाजपा को 40 सीट मिली और वही जननायक जनता पार्टी को 10 सीट मिली! दोनों के गठबंधन करने के बाद सीटों का आंकड़ा बहुमत से ऊपर हो गया जिसके चलते हरियाणा में भाजपा और जेजेपी ने मिलकर पार्टी का गठन कर लिया है!

लेकिन महाराष्ट्र की बात करें तो महाराष्ट्र में 288 सीटों पर चुनाव हुआ! जिसमें भाजपा को सबसे ज्यादा 105 सीटें मिली और दूसरी बड़ी पार्टी रही शिवसेना जिसके खाते में 56 सीटें आई!

परंतु भारतीय जनता पार्टी सबसे ज्यादा सीट लेने के बावजूद पूर्ण बहुमत से काफी दूर है! पिछली सरकार में सहयोगी रहे शिवसेना इस बार 50-50 के आंकड़े पर अड़ी हुई है! जिस बात से भारतीय जनता पार्टी खुश नहीं है! हालांकि इन दोनों दलों में आपस में बातचीत चल रही है!

लेकिन अभी तक किसी पार्टियां सरकार बनाने का दावा पेश नहीं किया और ना ही कोई समझौता हुआ है! 9 नवंबर को किसी सरकार का कार्यकाल खत्म हो जाएगा जिसके चलते राष्ट्रपति शासन का खतरा भी बढ़ता जा रहा है!

सरकार बन सकती है त्रिशंकु

भाजपा के नितिन गडकरी पहले कह चुके हैं कि देवेंद्र फडणवीस को भाजपा दल का नेता चुना गया है और उन्हें के नेतृत्व महाराष्ट्र सरकार बनेगी! वहीं दूसरी ओर भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना सरकार बनाने के लिए दूसरी पार्टियों से बातचीत कर रही है!

महाराष्ट्र के लिए कहा जा रहा है कि त्रिशंकु सरकार बन सकती है! अगर महाराष्ट्र में त्रिशंकु सरकार बनती है तो उद्धव ठाकरे, आदित्य ठाकरे और शरद पवार को अहम पद मिल सकते हैं! और अगर किसी प्रकार का गठन नहीं होता तो राज्य में राष्ट्रपति शासन ही लागू होगा!

ये भी देखे –

Loading...

About Hanny Dhiman

Check Also

कांग्रेस-शिवसेना गठबंधन को बड़ा झटका, 18 ने कर दी बगावत, खतरे में पड़ी कुर्सी

Maharashtra- महाराष्ट्र में, हाल ही में, शिवसेना, राकांपा और कांग्रेस द्वारा गठित महागठबंधन, महागठबंधन ने सत्ता …

इस मुद्दे ने बढ़ाई उद्धव ठाकरे सरकार की मुसीबत

उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackery) सरकार का गठन हो चुका है! महाराष्ट्र में तीनों पार्टियां (एनसीपी, …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *