खास खबर

अमित शाह नहीं हटा पाएंगे कश्मीर से 370

Amit Shah will not be able to remove 370 from Kashmir, article 370, article 35A, Kashmir

Amit Shah will not be able to remove 370 from Kashmir: भाजपा सरकार ने कह तो दिया की 370 को हटा देंगे! अपने मेनिफेस्टो में भी उन्होंने कुछ यही बात कहि थी! लेकिन ये सम्भव है या नहीं! अनुच्छेद 370 के बारे में जिसकी चर्चा सदैव रहती है आप लोग भी जानते ही होंगे आखिर इसमें होता क्या है! या साधारण शब्दों में कहे ये अनुच्छेद वो है जो कश्मीर को भारत में पूर्ण रूप से मिलने के लिए रोक रहा है! अब ऐसे में अमित शाह इसे हटा पाएंगे या नहीं, या इसे हटाने के तरीके क्या है आज हम आपको बताएंगे!

पहला तरीका 370 को हटाने का

आपको बता दे केंद्र में पूर्ण बहुमत की सरकार है! तो फैसले भी पूर्ण बहुमत से ही लिए जायेंगे! तो ऐसे में 2/3 बहुमत लोकसभा, 2/3 बहुमत राज्यसभा और कश्मीर की विधानसभा में 2/3 बहुमत का प्रस्ताव पारित कराना होगा और राष्टपति की मोहर लगवानी पड़ेगी!

क्यों नहीं हट सकती 370

2/3 बहुमत के लिए भाजपा सरकार के पास प्रस्ताव पारित कराने के लिए 9 सासंद की कमी है! लेकिन यह सम्भव होगा अगर कुछ निर्दलीय भी साथ दे तो! रही बात राज्यसभा में 2/3 बहुमत की तो वहां सरकार का बहुमत नहीं है इसलिए कुछ जोड़-तोड़ करनी पद सकती है! देश के राष्ट्रपति तो इस पर मोहर लगा ही देंगे! लेकिन मुसीबत की बात है कश्मी के विधानसभा की! वहा 2/3 बहुमत पास करना मुश्किल है! क्योकि जनसंख्या डेमोग्राफी में वहां पर प्रॉब्लम है!

दूसरा तरीका 370 को हटाने का

अनुच्छेद 370 को हटाने के लिए दूसरा तरीका भी है! अगर राष्ट्रपति खुद इसे हटाने की सिफारिश करे और कश्मीर विधानसभा में 2/3 बहुमत से पारित करे!

इससे भी नहीं हैट पायेगी

ये भी सम्भव नहीं हो सकता है क्योकि विधानसभा जिसका खुद का भी सविधान है इसे पारित नहीं होने देगा!

Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });