Home खास खबर बीजेपी हार गई पर क्यों? क्या थी वजह? जानिए इस रिपोर्ट में...

बीजेपी हार गई पर क्यों? क्या थी वजह? जानिए इस रिपोर्ट में !

0
55

BJP Loss Election reason: बीजेपी हार गई पर क्यों? क्या थी वजह? जानिए इस रिपोर्ट में ! भारतीय जनता पार्टी की 5 राज्यों में हार हुई! लेकिन हर एक राज्य का सम्यक विश्लेषण आप करेंगे! तो पाएंगे कि जिस तरह इस चुनाव परिणामों को लेकर हल्ला मचाया जा रहा वास्तविकता उससे कहीं दूर है!

Workers carry a huge cut-out of Prime Minister Narendra Modi in Delhi’s Ramlila Maidan as part of preparations for the BJP rally

BJP Loss Election reason –

  • क्या कारण है की देश के 2 बड़े राज्यों में बीजेपी के हारने के वावजूद काँग्रेस पूर्ण बहुमत पाने में नाकाम रही ?
  • क्या कारण है की पिछले 20 सालों में भी काँग्रेस , राजस्थान जैसे राज्य में 100 सीटों का आकड़ा नही छू पाई? जबकि मीडिया हॉउस कांग्रेस की प्रचण्ड जीत का दंभ भर रहे थे!
  • क्या कारण है की काँग्रेस पार्टी , पूर्वोत्तर में हार-दर-हार के कारण मिज़ोरम का अपना आखिरी किला भी गवाँ बैठी ?
  • क्या कारण है की तेलंगाना में टीडीपी के साथ मिल कर लड़ने के बाद भी काँग्रेस मात्र 19 सीटों पर रह गई?

ये कुछ यक्ष प्रश्न हैं जिनके बारे में बात करना नितांत आवश्यक है!

अब हम आपको भाजपा की हार की कुछ वजहें बताते है :-

Anti-incumbency (विरोधी लहर) :-

15 वर्षों तक किसी एक पार्टी के शासन के बाद जनता बदलाव मांगती है! और जब केंद्र में भी बीजेपी की सरकार हो तो कहीं न कहीं double Anti-incumbency से आपको लड़ना होता है! 20–25 साल का वो युवा इस बात से अनजान है कि 15 साल पहले जब शिवराज ने मप्र में कमान सम्हाली तो यह राज्य एक बीमारू राज्य कहलाता था! बिजली,सड़क और पानी की मूलभूत जरूरतें भी नदारद थी! लेकिन 2018 के चुनाव में ये मुद्दे नही थे! इसीलिए anti-incumbency एक बडी वजह बीजेपी की हार की रही और जो लोग इस बात से इंकार करते हैं! हम यह दावे से कह सकते है कि उनकी राजनीतिक समझ अधूरी है!

बेरोजगारी :-

यह एक मुद्दा पिछले कई वर्षों से हमेशा राजनीति के केंद्र बिन्दु में रहा और आगे 50 सालों की राजनीति में ऐसे ही ज्वलंत रूप से रहेगा! वजह केवल एक है और वह बढ़ती जनसंख्या! भारत देश ,इतने लोगों को रोजगार देने में सक्षम नही है! और ये बात हम सब को माननी पड़ेगी! जब तक जनसंख्या नियंत्रण पर कोई कठोर कानून नही बनेगा! तब तक हम हारने वाली सरकार का एक कारण बेरोजगारी बताते रहेंगे!

किसान कर्जमाफी :-

हमारे देश की बड़ी विडम्बना है की चुनाव में कर्जमाफ़ी की योजना का प्रारम्भ होना! राजस्थान और मध्यप्रदेश के किसानों का लगभग 1 लाख करोड़ रुपए का कर्ज है! अब जबकि काँग्रेस इन राज्यों में आ गई, इतना पैसा कहाँ से आएगा? हमारे आपके जैसे टैक्स देने वाले लोगों की जेब से ये पैसा जाएगा! किसानों की कर्जमाफ़ी कभी भी किसानों की समस्या का पूर्ण समाधान नही है! और अगर होता तो 2008 के लोकसभा चुनाव में कांग्रेस ने जब किसानों का कर्ज माफ किया! तो उसके बाद से किसी भी किसान को कर्ज़ में नही रहना था! लेकिन यह देश का दुर्भाग्य है की वोट पाने के लिए आज भी राजनीतिक पार्टियां इस मुद्दे का पूरा इस्तेमाल करती है! और इस बार काँग्रेस की यह बाज़ी सफल रही!

dhruv-rathee-vs-darshan-chaudhary/

बाकी भी कई वजह हैं लेकिन इस सब से परे बीजेपी के लिए एक अच्छी खबर ये है! की शिवराज सिंह चौहान आज भी मध्यप्रदेश में लोकप्रिय नेता है!

BJP Loss Election reason –

आदरणीय मोदी जी, आपको एक बात और समझनी चाहिए की देश के राजनीति के केंद्रबिदु में भारत की आक्रामक विदेश नीति, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ती भारत की पहचान , FDI , मेक इन इंडिया, स्वच्छ भारत, उज्जवला से फायदे, बुलेट ट्रेन, ease of doing business में भारत की रेंकिंग में शानदार सुधार , देश के इनफ्रास्ट्रक्चर में हो रहा सुधार, देश में तेजी से बनते हाइवे ,वॉटरवे आदि आदि मुद्दे चुनाव में वोट नही देते! देश के लोगों के जीवन स्तर में और भारत की वर्तमान दशा में जो रचनात्मक सुधार आप लाना चाहते हैं! उससे पहले ये तो जान लीजिए कि क्या लोग वो चाहते हैं ??

BJP Loss Election reason –

जब देश में कर्ज माफ़ी करके, बेरोजगारी भत्ता दे! कर और टैक्स दाताओं का पैसा बांट कर ही सत्ता पे राज किया जा सकता है! तो इतना सब कुछ करने की जरूरत क्या है!

शायद बीजेपी इन सबसे सबक लेगी और 2019 की तैयारी और ज़ोरदार ढंग से करेगी!

और देखे – भाजपा 2019 में वापस आएगी या 2004 को दोहराया जायेगा , फिर 2025 तक भारत में कैसे बदलाव आएंगे?

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here