वाराणसी की स्थिति खराब दिखा कर पीएम मोदी के लिए कांग्रेस ने 2011 की तस्वीर का इस्तेमाल किया

0
congress uses 2011 image

Congress uses 2011 image: मणिपुर कांग्रेस के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से 23 जनवरी को, राहुल गांधी के क्षेत्र अमेठी में विकास और वाराणसी में पीएम मोदी के क्षेत्र में भाजपा के 4.5 साल के शासन के निधन के प्रदर्शन के लिए चार चित्रों के एक कोलाज को ट्वीट किया गया था। मणिपुर कांग्रेस ने इसमें लिखा है – “हालांकि पीएम मोदी और भाजपा सरकार एचएएल के योगदान को स्वीकार नहीं करती है, अमेठी के लोगों को अपने जिले में एचएएल के काम पर गर्व है – जो 1100 कुशल श्रमिकों और 200 इंजीनियरों को नियुक्त करता है। #AmethiKiragati – (अनुवादित) ”

Congress uses 2011 image –

यह ट्वीट दोपहर 1:08 बजे किया गया था, और तुरंत ही महिला कांग्रेस की महासचिव और सोशल मीडिया प्रभारी चित्रा सरवर ने भी तस्वीरों के उसी सेट को ट्वीट किया। उनके ट्वीट में कहा गया है – “काम किया – @RahulGandhi ने सिर्फ नाम दिया है – @ narendramodi”।

हिमाचल कांग्रेस और उत्तराखंड कांग्रेस ने भी कोलाज को ट्वीट किया।

पुरानी तस्वीरें

इन तस्वीरों की रिवर्स खोज करने पर, हमने पाया कि नीचे दाईं ओर एक चित्र 2011 की तरह पुराना है। वेबसाइट ‘वाटर एंड मेगासिटीज’ ने वाराणसी में अपने एक लेख में यह तस्वीर दी थी, जो 28 जुलाई, 2011 को प्रकाशित हुई थी। ट्विटर उपयोगकर्ता अंकुर सिंह इस पर ध्यान दिया। यह वेबसाइट अब उपलब्ध नहीं है, हालाँकि, Google खोज अभी भी उस लेख की ओर जाता है।

हमने यह भी पाया कि गड्ढों के बारे में 2012 में प्रकाशित एक लेख में दैनिक जागरण ने उसी चित्र का इस्तेमाल किया था।

क्योंकि यह तस्वीर 2014 से पहले ही इंटरनेट पर मौजूद है, इसलिए यह पिछले 4.5 वर्षों के बीजेपी के बुरे शासन को प्रदर्शित नहीं कर सकती है।

कांग्रेस द्वारा इस्तेमाल की गई दूसरी तस्वीर (टॉप-राइट) भी पुरानी है। हालांकि, यह 2014 से पहले नहीं है। हमने पाया कि यह तस्वीर अमेरिकी फोटो संग्रह एजेंसी Shutterstock में 2015 में पोस्ट किए गए वीडियो से ली गई स्क्रीन ग्रैब है।

इसलिए, कांग्रेस ने बीजेपी पर निशाना साधा है – यह बताकर कि पिछले 4.5 वर्षों में, बीजेपी ने वाराणसी में विकास की पहल में योगदान नहीं दिया है, पीएम मोदी – पुरानी तस्वीरों का इस्तेमाल किया है। अतीत में, भाजपा ने पीएम मोदी के कार्यकाल में पूरी की गई बुनियादी ढांचा परियोजनाओं को प्रदर्शित करने के लिए पुरानी तस्वीरों (1, 2) का उपयोग किया।

loading…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here