खास खबर

देश के लिए बड़ी खुशखबरी, भारत करने जा रहा एक और परीक्षण

India going to do another nuclear test

भारत के द्वारा स्वदेश में ही विकसित की गई एक और परमाणु मिसाइल का परीक्षण बेहद करीब है। जानकारी के लिए बता दें कि यह मिसाइल भारत के डीआरडीओ द्वारा विकसित की गई है। इस मिसाइल का नाम K4 है। तथा इसकी मारक क्षमता 3500 किलोमीटर है। यानी इसकी जद में पूरा का पूरा पाकिस्तान आता है।

आपको बता दें कि समाचार एजेंसी एएनआई ने हाल ही में पुष्टि की है कि भारत इस मिसाइल का परीक्षण अपनी अरिहंत पनडुब्बी के माध्यम से शुक्रवार यानी 8 नवंबर को करेगा। ऐसे में यह भारत का दुश्मन के ठिकानों को मार गिराने में खुद को सक्षम करने का एक और कदम होगा।

जानकारी के लिए बता दें कि भारत स्वदेश में निर्मित इस मिसाइल का परीक्षण आंध्र प्रदेश के एक तट से करेगा। हालांकि इस बात की पुष्टि अभी नहीं हो पाई है कि डीआरडीओ इसकी कितनी मारक क्षमता पर परीक्षण करेगा। लेकिन भारत के द्वारा नियोजित टेस्ट फायरिंग के लिए लंबी दूरी की मिसाइल परीक्षण के लिए नोटिस टू एयर मैन और समुद्र को लेकर चेतावनी पहले ही जारी की जा चुकी है।

गौरतलब है कि आंध्र प्रदेश का समुद्री क्षेत्र पाकिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमा बांटता है, ऐसे में इस मिसाइल की गूंज पाकिस्तान तक जरूर सुनाई देगी तथा इस मिसाइल पर पाकिस्तान की तरफ से प्रतिक्रिया आने की भी अधिक से अधिक संभावनाएं हैं। लेकिन इसके बारे में आपकी क्या राय हैं? आप हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।

Click to comment

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });