Home खास खबर Breaking : मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को लिखा खत, जानिए क्या...

Breaking : मनमोहन सिंह ने पीएम मोदी को लिखा खत, जानिए क्या खास है इस पत्र में

0
Manmohan Singh writes letter PM Modi

Manmohan Singh writes letter PM Modi: पंडित जवाहरलाल नेहरू से जुड़े नेहरू मेमोरियल म्‍यूजियम और लाइब्रेरी (NMML) और तीन मूर्ति कांप्‍लेक्‍स में सभी प्रधानमंत्रियों के म्‍यूजियम स्‍थापित करने के सरकार की योजना के खिलाफ पूर्व प्रधानमंत्री Dr. मनमोहन सिंह ने PM नरेंद्र मोदी को खत लिखा है. इसमें Dr. मनमोहन सिंह ने सरकार की इस योजना पर सवालिया निशान उठाते हुए लिखा है कि एक एजेंडा के तहत NMML और तीन मूर्ति कांप्‍लेक्‍स की प्रकृति और चरित्र को बदलने का प्रयास किया जा रहा है.

Manmohan Singh writes letter PM Modi-

इसमें कहा गया है कि Pt. नेहरू केवल CONG के नेता नहीं हैं बल्कि उनका ताल्‍लुक पूरे देश से है. इस कारण सरकार को उनकी स्‍मृतियों से छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए. लिहाजा Pt. नेहरू की स्‍मृतियों से जुड़े 3 मूर्ति कांप्‍लेक्‍स में किसी भी प्रकार का परिवर्तन नहीं किया जाना चाहिए. द इंडियन एक्‍सप्रेस की इस Report के मुताबिक Dr. मनमोहन सिंह ने यह खत पिछले सप्‍ताह PM नरेंद्र मोदी को लिखा है.

अटल बिहारी वाजपेयी का हवाला

Atal ji no marriage princess

इस खत में पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी का हवाला देते हुए Dr. मनमोहन सिंह ने लिखा है, ”वाजपेयी के छह वर्षों के कार्यकाल के दौरान NMML और तीन मूर्ति कांप्‍लेक्‍स की प्रकृति और चरित्र में किसी भी प्रकार के बदलाव का कोई भी प्रयास नहीं किया गया. लेकिन यह दुखद है कि इस वक्‍त भारत सरकार का यह Agenda प्रतीत होता है.” दरअसल सरकार की इस Scheme पर विवाद खड़ा हो गया है और CONG आरोप लगा रही है कि इसके जरिये Pt. नेहरू की विरासत को मिटाने का प्रयास किया जा रहा है.

संसद में अटल बिहारी वाजपेयी के उस भाषण का भी जिक्र किया

इसके साथ ही Dr. मनमोहन सिंह ने इस बात का भी उल्‍लेख किया है कि किसी भी तरह के प्रयास से Pt. नेहरू के रोल और योगदान को मिटाया नहीं जा सकता. इस संदर्भ में Pt. Nehru के निधन पर संसद में अटल बिहारी वाजपेयी के उस भाषण का भी जिक्र किया जिसमें उन्‍होंने कहा था, ”इस तरह के व्‍यक्तित्‍व से अब संभवतया तीन मूर्ति भवन शोभायमान नहीं हो सकेगा. ऐसा विराट व्‍यक्तित्‍व, विपक्ष को भी साथ लेने की क्षमता और महानता निकटतम Future में संभवतया देखने को नहीं मिल सकेगी. अपने वैचारिक मतभेद के बावजूद हम उनके महान विचारों, निष्‍ठा, देश के प्रति प्रेम और अदम्‍य साहस के प्रति सम्‍मान व्‍यक्‍त करते हैं.”

हमें इस भावना का सम्‍मान करना चाहिए

chacha day guru gobind singh sons

इस संदर्भ में Dr. सिंह ने लिखा, ”हमें इस भावना का सम्‍मान करना चाहिए और हमारे देश के 1st PM Pt. नेहरू से जुड़े तीन मूर्मि मेमोरियल में किसी भी प्रकार की कोई छेड़छाड़ नहीं करनी चाहिए. इस तरह हम इतिहास और विरासत दोनों के प्रति सम्‍मान प्रकट करेंगे… Pt. Nehru केवल कांग्रेस से संबद्ध नहीं हैं बल्कि पूरे देश से उनका नाता है. इसी भावना के तहत मैं आपको यह खत लिख रहा हूं.”

इसके साथ ही Dr. सिंह ने NMML के बारे में लिखा, ”यह भारतीय राज्‍य के शिल्‍पकारों में शुमार देश के 1st PM की स्‍मृतियों को समर्पित है, जिन्‍होंने देश और दुनिया में अपनी अमिट छाप छोड़ी.” 1ST PM पंडित नेहरू के बारे में Dr. सिंह ने लिखा, ”उनकी विशिष्‍टता और महानता के प्रति उनके राजनीतिक विरोधी भी सम्‍मान प्रकट करते हैं.”

और देखें – Punchkula : राम रहीम केस में नया मोड़, हनीप्रीत के बाद राम रहीम की ये ख़ास चेली खेल रही है पुलिस से आंखमिचोली

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here