पाकिस्तान हुआ कंगाल, बर्बादी से बचना मुश्किल, जानिए पूरा सच …

0
509
Pakistan Collapse Economic Debt

Pakistan Collapse Economic Debt: पाकिस्तान हुआ कंगाल, बर्बादी से बचना मुश्किल, जानिए पूरा सच … Pakistan पहले से ही कर्ज के दलदल में डूबा हुआ है, उस पर हाल ही में हुए Election ने भी उसकी मुश्किलें बढ़ा दी है.

Pakistan Collapse Economic Debt-

Election खर्च और कर्ज के दलदल में डूब रहे Pakistan के लिए अब मुश्किलें और बढ़ती हुई दिख रही है. News की मानें तो पाकिस्तान का Economic संकट और गहरा गया है. संकट इतना बढ़ चुका है कि यदि Pakistan को और कर्ज का सहारा नहीं मिला तो जल्द ही ये बर्बाद हो जाएगा.

मुश्किल दौर से गुज़र रहे Pakistan को अगर छह हफ्ते के भीतर 12 अरब डॉलर का लोन नहीं मिला तो देश को संभालना मुश्किल होगा. यह बात किसी और ने नहीं, बल्कि इमरान की होने वाली कैबिनेट में Finance Minister के दावेदार असद उमर ने कही है. उन्होंने कहा कि पिछली Government ने देश को गंभीर आर्थिक संकट में छोड़ दिया है.

इमरान अभी तक सत्ता पर काबिज हुए नहीं है और उनके सामने Pakistan का क़र्ज़ खड़ा हो चुका है.

असद उमर पाकिस्तानी कंपनी Agro Corporation के प्रमुख भी रह चुके हैं, उनके मुताबिक, देश में 10 से 12 अरब डॉलर की आर्थिक कमी है. इतना ही नहीं उन्होंने यह भी कहा कि देश बिल्कुल ‘कगार पर खड़ा’ है, इसलिए नई Govt. को यदि आर्थिक मदद नहीं मिली तो Pakistan को बर्बादी से बचाना मुश्किल हो जाएगा.

आपको बता दें कि चीन पहले ही Pakistan की बहुत मदद कर चुका है, लेकिन America ने हाल ही में अंर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष से पाकिस्तान को और कर्ज नहीं देने की बात कही थी. ऐसे में Pakistan इतनी बड़ी रकम के कर्ज के लिए किसके सामने हाथ फैलाएगा देखने वाली बात है.

इमरान खान ऐसे समय में Pakistan के PM बनने की तैयारी कर रहे है जब Pakistan का क़र्ज़ कंगाली की कगार पर है. ऐसे में जानकारों का कहना है कि यदि चीन और IMF ने राहत पैकेज नहीं दिया तो Pakistan को संभालना मुश्किल होगा.

आपको बता दें कि 1980 के अब तक IMF Pakistan को 12 बार आर्थिक कार्यक्रमों के द्वारा मदद दे चुका है. पिछली बार ही IMF  ने करीब 6.6 अरब डॉलर का राहत Package दिया था और लगभग इतना ही कर्ज चीन भी दे चुका है.

IMF और China पहले ही पाकिस्तान को भारी भरकम कर्ज दे चुका है, अब देखना ये है कि क्या China आगे भी PAK से दोस्ती निभाते हुए उसे कंगाल होने से बचाता है या नहीं?

और देखें – कर्नाटक के सीएम कुमारस्वामी आये बीजेपी के समर्थन में, कांग्रेस की उडी नींद …

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here