सेहत के लिए है बहुत हानिकारक खाली पेट चाय पीना, हो सकती ये खतरनाक बीमारियां

0
203
harmful empty stomach tea dangerous diseases

Harmful empty stomach tea dangerous diseases: वो लोग सावधान हो जाए जो सुबह उठते ही सबसे पहले चाय पीते है क्योकि खली पेट चाय पीना आपके लिए जानलेवा हो सकता होता है !

Harmful empty stomach tea dangerous diseases –

जानकारी के लिए आपको बता दे की सुबह खली पेट चाय पीने से रोज़मर्रा की कई समस्याएं तो होती है ! साथ ही कई गंभीर बीमारी होने का खतरा भी बाद जाता है ! हालांकि चाय में कई ऐसे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपके लिए फायदेमंद हैं मगर इसे सही समय पर पीना बहुत जरूरी है। आइए आपको बताते हैं सुबह खाली पेट चाय पीने के क्या हैं नुकसान और कब चाय पीना होता है !

यदि आप सुबह उठते ही चाय पीते है तो इससे आपके ब्लड पर असर पड़ता है ! इसीलिए कभी खली पेट चाय नहीं पीनी चाहिए !क्योकि रात भर की नींद के दौरान आपके आपके शरीर में कई तरह की क्रियाएं होती है साथ ही कई हार्मोनल में बदलाव होते है ! ऐसे में सुबह उठते ही चाय पीने की आदत शरीर के लिए अच्छी नहीं है ! इनमें दिल से संबंधित समस्याएं, डायबिटीज़ व वजन का बढ़ना प्रमुख होती हैं!

सुबह उठते ही चाय पिने से कई प्रकार की बीमारिया होती है !जैसे की सीने में जलन और अन्य परेशानी भी हो सकती है ! खाली पेट चाय पीने वालों अक्‍सर थकान और चिड़चिड़ेपन की समस्‍या देखी जा सकती है।

चाय करती है शरीर को डिहाइड्रेट

यदि आप सुबह उठते ही खली पेट चाय पीते है तो इससे आपको ज्यादा प्यास लगने की समस्या हो सकती है ! क्योकि 6-7 घंटे की नींद की वजह से शरीर में मौजूद पानी की कमी पहले ही होती है ! और आप सुबह उठते ही चाय पीने से शरीर तेजी से डिहाइड्रेट होता है।इसके अलावा बच्चों में सुबह खाली पेट चाय पीने से जल्दी-जल्दी पेशाब लगने की समस्या हो सकती है। इसलिए सुबह सबसे पहले कुछ खाएं, उसके बाद ही चाय पिएं।

ज्यादातर लोग क्या करते है सुबह उठते ही बिना ब्रश किये चाय पि लेते है ! ये आदत आपके मुँह के लिए खतरनाक हो सकती है ! दरअसल जब आप सुबह सबसे पहले चाय पीते हैं, तो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया चाय में मौजूद शुगर को तोड़ते हैं और मुंह का एसिडिक लेवल बढ़ा देते हैं। इसके कारण दांतों के ऊपर मौजूद पर्त इनेमल घटता जाता है। इसी की वजह से आपके दातो में प्रॉब्लम होती है !

और देखें – 

Pakistan tortured 9 hours death cut one leg eye vandalizedBreaking : पाकिस्तान ने 9 घंटे तड़पाकर दी थी मौत, एक टांग भी काटी और एक आँख भी निकाल, की थी बर्बरता

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here