Australia का वो फास्ट बॉलर जिसने अपने आखिरी टेस्ट में 201* रन ठोक डाले !

jason gillespie

Jason Gillespie: Australia का वो फास्ट बॉलर जिसने अपने आखिरी टेस्ट में 201* रन ठोक डाले ! जब-जब Cricket में बात Australia की होगी! खासकर उस Australia की जो लंबे वक्त तक World Champion रही और जिसके बॉलिंग अटैक का दुनिया में कोई तोड़ नहीं था! तब तब बात इस अटैक के उस खास हथियार की जरूर होगी जो ग्लेन मैक्ग्रा (Gleen Mcgrath, Australia) की सटीक गेंदबाजी और ब्रेट ली (Brat lee, Australia) की स्पीड के बीच में विरोधी टीम को पस्त करने वाले स्पेल फेंकता था! नाम जेसन गिलेस्पी (Jason gillespie)! वो जब 21 साल की उम्र में Australia के लिए डेब्यू करने आया था! तो 2 बच्चों का पिता था! अपने चौथे ही टेस्ट में 5 विकेट ले लिए थे! और चार मैच बाद वो England के खिलाफ लीड्स के मैदान पर 37 रन देकर 7 विकेट लेने का कारनामा कर चुका था!

Jason Gillespie-

अपने मुल्क के लिए 71 Test और 97 One-day मैच खेले गिलेस्पी के नाम 400 से ज्यादा इंटरनेशनल विकेट हैं! मगर स्टोरी अभी बाकी है! साल 2006 में Injury के बाद टीम में लौटे इस गेंदबाज ने अपने 31वें Birthday पर खुद को एक अनोखा गिफ्ट दिया था! 16 April 2006 को Bangladesh के चटगांव में सीरीज का दूसरा टेस्ट शुरू हुआ था! Bangladesh ने पहले Batting करते हुए पहली पारी में 197 रन बनाए! इसमें Jason ने 3 विकेट लिए थे!

फिर बारी आई Australia की Batting की! पहले दिन Australia का एक विकेट गिरा! और यहां जेसन गिलेस्पी Night Watchman के तौर पर बैटिंग करने आए! दिन के खेल के 22 minute बाकी थे! वो उस दिन नाबाद (Not out) रहे! अगला पूरा दिन भी Gillespie ने क्रीज पर बिताया! न सिर्फ बिताया बल्कि रन बनाए! फिल जैक्स, रिकी पोटिंग (Ricky Ponting) और माइक हसी (Mike Hussy) जैसे बल्लेबाज आउट होकर पवेलियन पहुंच गए! मगर Gillespie टिके रहे! पहले शतक पूरा किया और फिर उसे दोहरे शतक में भी तब्दील कर दिया! ऑस्ट्रेलिया का स्कोर 581/4 हो गया और यहां जब पारी का Declare किया गया! तब तक इस Night Watchman के नाम के आगे नाबाद 201 लिख चुका था! गिलेस्पी ने क्रीज पर बल्ला थामे 574 Minute बिताए थे यानी 10 घंटे! अभी भी अगर पारी Declare नहीं होती तो वो और भी खेल सकते थे!

कोच पद के लिए भी सामने आया था नाम –

ये अब तक के क्रिकेट इतिहास का किसी भी नाइटवॉचमैन (Nightwatchman) का सबसे बड़ा स्कोर है! वैसे साउथ अफ्रीका के विकेटकीपर रहे मार्क बाउचर (Mark Boucher, SA) ने दो दफा नाइटवॉचमैन रहते हुए शतक मारे हैं! मगर Boucher एक मुकम्मल बल्लेबाज रहे हैं! खैर, Australia ने वो Test एक पारी और 80 रनों से जीत लिया! ये गिलेस्पी के करियर का आखिरी Test match भी रहा जिसमें इस प्लेयर को मैन ऑफ द मैच दिया गया! अपने करियर में इंजरी से परेशान इस क्रिकेटर ने 2008 में इंटरनेशनल करियर (International career) के आगे फुल स्टॉप लगाते हुए यॉर्कशायर का कोच पद संभाल लिया! इसके बाद PNG, Big base league में एडिलेड स्ट्राइकर्स और IPL में किंग्स इलेवन पंजाब का कोच भी रह चुके! Gillespie का नाम पिछले साल टीम इंडिया के कोच पद के लिए भी सामने आया था!

अब ऑस्ट्रेलिया के कोच डैरन लेहमन (Deren lehman) ने जब बॉल टेंपरिंग कांड के बाद अपना पद छोड़ा! तो सबकी नजर Gillespie पर थी! खबर है कि 47 साल के जस्टिन लैंगर (Justin lenger) और 43 साल के Gillespie ऑस्ट्रेलिया कोच पद की दौड़ में हैं! वैसे इस कंट्रोवर्सी के बाद Greg chappal ने भी गिलेस्पी के नाम की ही वकालत की है!

और देखें – Gayle पर फिदा हो गई बॉलीवुड की ये शादीशुदा अभिनेत्री, चुपके से मांगा नंबर-गेल ने भी देरी नहीं की !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here