मंगलवार , दिसम्बर 10 2019
enhi
Breaking News
Home / ज्ञान / भारत में आने वाले ये अद्भुत मेगा प्रोजेक्ट, जिन्हे पूरी दुनिया करेंगी सलाम
Amazing Projects Come In India,दुनिया का सबसे लंबा धार्मिक स्मारक, The world's longest religious monument,दुनिया का सबसे ऊँचा रेल पुल,World's highest rail bridge,दुनिया का सबसे लंबा समुंद्री पुल,World's longest sea bridge,दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति,World's largest idol

भारत में आने वाले ये अद्भुत मेगा प्रोजेक्ट, जिन्हे पूरी दुनिया करेंगी सलाम

दिल्ली, इंडियावायरलस: भारत आज दुनिया में अपना लोहा बनवा रहा है! चाहे हम इसरो की बात कर ले या सबसे लोकप्रिय नेता की! आज चारो ओर बस भारत भारत की गूंजता रहता है! लेकिन अब फिर देश का नाम ऊंचा होने जा रहा है! भारत में आने वाले मेगा प्रोजेक्ट, जिनके बारे में आज हम आपको बताएंगे!

दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति

जी हां भारत बनने जा रही है दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति! जिसकी ऊचाई 212 मीटर है और जिसे बनाने में 2800 करोड़ की लागत लगी है! बता दे मूर्ति का निर्माण 24 दिसंबर 2016 से शुरू हो चूका है और जिसके समापन की अपेक्षा 2021 तक है!

दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति या स्मारक का नाम शिवा स्मारक है! जोकि छत्रपति शिवाजी को समर्पित है! यह प्रतिमा अरब सागर में मुंबई शहर के तट के पास स्थित होगी!

दुनिया का सबसे लंबा धार्मिक स्मारक

भारत में एक और मेगा प्रोजेक्ट आने वाला है वो है दुनिया का सबसे लंबा धार्मिक स्मारक! जिसकी ऊंचाई 169.7 मीटर है और जिसे बनाने में लागत 300 करोड़ की बताई जा रही है! इसका निर्माण 16 नवंबर 2014 से शुरू हो चूका है और 2024 तक इसके समापन की अपेक्षा की जा रही है!

दुनिया का सबसे लंबा धार्मिक स्मारक का नाम है वृन्दावन चंद्रोदय मन्दिर! यह मंदिर मथुरा, वृन्दावन में दुनिया का सबसे लंबा मंदिर बनने जा रहा है!

दुनिया का सबसे ऊँचा रेल पुल

भारत का ये तीसरा मेगा प्रोजेक्ट है जिसके अंतर्गत बनने जा रहा है दुनिया का सबसे ऊंचा पुल! जिसकी लम्बाई 1315 मीटर है और ऊंचाई 35.9 मीटर है! जिसको बनाने की तिथि 2004 की है परन्तु समापन कब तक होगा कहना मुश्किल है!

दुनिया का सबसे ऊंचा पुल जम्मू-कश्मीर की चिनाब नदी पर बनाया जाना है! इस पुल का चिनाब पुल है!

दुनिया का सबसे लंबा समुंद्री पुल

सबसे अहम प्रोजेक्ट जो जल्द ही देशवाशियों के बीच होगा! भारत में बनने जा रहा दुनिया का सबसे लंबा समुंद्री पुल! जिसकी कुल लंबाई 21.8 किलोमीटर है यानी 13.5 मील! जिसके निर्माण में लागत 14262 करोड़ की आकी जा रही है! दुनिया के सबसे लंबे समुंद्री पुल का निर्माण 20 अप्रैल 2018 से शुरू हो चूका है और इसको समाप्त होने आकांशा 2022 तक की है!

दुनिया का सबसे लंबे समुंद्री पुल का नाम मुंबई ट्रांस हर्बर लिंक है! जिसे सिवरी-न्हावा सेवा ट्रांस हर्बर लिंक भी कहा जाता है!

Loading...

About Hanny Dhiman

Check Also

लोकसभा में पास हुआ नागरिकता संशोधन बिल तो पीएम मोदी ने तोड़ी चुप्पी, बोले…

भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने सोमवार को लोकसभा में बड़ी सफलता हासिल की। नागरिकता …

ओवैसी के बंटवारे वाले बयान पर भड़क उठे रविशंकर प्रसाद बोले- किसी की हिम्मत नहीं …

Citizenship Amendment Bill 2019: सोमवार को लोकसभा (Loksabha) में देश के गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah, …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *