Home ज्ञान Competition Exam : आखिर क्या होती Shorts Tricks, कैसे बनाई जाती ये...

Competition Exam : आखिर क्या होती Shorts Tricks, कैसे बनाई जाती ये ट्रिक्स, जानिए !

0
231
Competition Shorts Trick Made

Competition Shorts Trick Made: दोस्तों हर कोई आज कॉम्पिटिशन यानी सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहा है! परन्तु सरकारी नौकरी मिलना और तैयारी करना इन दोनों बड़ा ही अंतर है! वैसे तो हर किसी का सपना है कि वो सरकारी नौकरी पर लग जाये! जिसके लिए हम अपने शहर को छोड़कर बाहर पढ़ने भी जाते है! उसके बावजूद भी हम सक्सेस नहीं हो पाते! आखिर क्यों? क्या है इसकी वजह? आइये हम आपकी आपके सपने को पूरा करने में आपकी थोड़ी मदद कर देते है!

Competition Shorts Trick Made-

ये बात तो आप सब लोग जानते ही है! कि सरकारी नौकरी के एग्जाम का पैटर्न क्या होता है! जर्नली इसमें 4 विषयो पर फोकस किया जाता है! जोकि ये है सामान्य ज्ञान, अंग्रेजी, रीजनिंग और अप्पटिटूड यानी गणित! इन्ही सब विषयो में हम लोग उलझे रहते है!

देखिये सामान्य ज्ञान, इंग्लिश तो हम लोग सेल्फ भी पढ़ सकते है! परन्तु रीजनिंग और मैथ्स के लिए हमे कोच्चिंग की जरुरत पढ़ती है! अब रीजनिंग को भी हम थोड़ा साइड में रख देते है क्युकी वो बस थोड़ी सी मेहनत मांगती है! बात करेंगे मैथमेटिक्स की!

सबसे पहले आपको पता होना चाहिए किसी भी टॉपिक या चैप्टर के बारे में! दरअसल, कुछ लोग ऐसे भी होते है कि पागल बनाया जाता है और वो बनते रहते है! चलिए छोड़िये अपने मुद्दे पर आते है! मैथ्स की शार्ट ट्रिक्स आप लोगो ने बहुत देखि होगी! परन्तु ये शार्ट ट्रिक्स आखिर है क्या कहा से बनाई ये बहुत ही काम लोग जानते है! और जो जानते है वे आज कही अच्छी पोस्ट पर अपनी जॉब कर रहे है!

आइये आपको बताते है है कहा से आती है ये शार्ट ट्रिक्स! हम आज आपको कैसे और कहा से आयी है ये ट्रिक्स! और उसी मैथड को समझाने के लिए हम कोई भी एक टॉपिक उठा लेते है! अब हम आपके सामने एक प्रशन के साथ साथ उसके तरिके भी बतायेगे!

बाते करते दुरी, चाल और समय की ही!

आप जानते है

Speed = Distance/Time (चाल = दुरी /समय)

अब ये एक छोटा सा फार्मूला आपके पुरे चैप्टर में लगेगा! परन्तु आप हर प्रशन पर अलग-अलग ट्रिक का यूज़ करोगे! पर ये बस इस फार्मूले से पूरा चैप्टर सॉल्व हो सकता है! जानिए कैसे ?

जिस तरह से इस फोटो में प्रशन दिया गया और इसके निच्चे सॉल्व किया हुआ पर एक शार्ट ट्रिक्स के जरिये! परन्तु हम आपको बतायेगे कि ये कहा बनाई गयी है!

अभी हमने पढ़ा था ,

चाल = दुरी/समय

यानी जो दुरी हुई वो

दुरी = चाल*समय

अब इस फोटो में देखो कहि दुरी है नहीं ना मतलब निकालनी है पर कैसे वो भी बिना ट्रिक के! आइये निकालते है!

मान लिया D = Y

D = S * T,  Y = 50 * X

Next, D = S1 * T1,  D = 40 * (X+1)

इसका मतलब D Equal है तो Left Side So,Right Side Are Also Equal.

Now, 50 * X = 40 * (X+1)

;  50X = 40X + 40

So, 10X = 40

; X = 4

Now , X = Time = 4

Then D = 50 * 4 = 200 Solved.

अब इस ट्रिक को वापस देखो फिर इस मैथड को देखो! मतलब सब कुछ सैम है! बस ट्रिक्स में लास्ट स्टेप उठा लिया जाता है और बेसिक में ये लम्बा हो जाता है! और यही रीज़न है एग्जाम में ट्रिक्स से बस आप 50-60 % ही मैथ्स सॉल्व कर पाते है! और जिसको बेसिक आता है वो आज सक्सेसस है! चॉइस आपकी!

अगर आपके दिमाग में किसी भी तरह से या किसी भी चैप्टर का बेसिक जानना हो तो आप कमेंट करके हमसे पूछ सकते है!

और देखे – बड़ा खुलासा : नवाज शरीफ ने मुंबई बम ब्लास्ट 26/11 की खोल दी पोल, रह गया पाकिस्तान भी हैरान …

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here