Home ज्ञान सूर्य पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है तो आप इसे कैसे...

सूर्य पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है तो आप इसे कैसे गलत साबित करेंगे? जानिए !

0
164

Sun Revolves Around Earth Proved Wrong: सूर्य पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है तो आप इसे कैसे गलत साबित करेंगे? जानिए ! आज हम आपको बताएंगे कि आप कैसे सिद्ध करेंगे सूर्य पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है!

Sun Revolves Around Earth Proved Wrong –

देखिये वैसे तो बहुत सारे वैज्ञानिक तरीके हैंं जिनसे आसानी से सिद्ध किया जा सकता है कि पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है न कि सूर्य पृथ्वी का! लेकिन ज्यादातर वैज्ञानिक तरीके या तो बहुत कठिन है या उनके लिए यंत्रों की जरूरत पड़ती है! इसलिए हम आपको एक ऐसा प्रयोग बताएंगे जिससे आप आसानी से इस बात को सिद्ध कर सकेंगे! कि सूर्य पृथ्वी के चारों ओर चक्कर लगाता है!

Sun and nine planets orbiting

इस प्रयोग के लिए सबसे पहले आपको एक अच्छे कैमरे के जरूरत पड़ेंगी और उम्मीद करते है कि आप भारत के ज्यादा प्रदूषित शहरों में न रहते हो!

इसके बाद अब आपको करना ये है कि आप अपने घर की छत या किसी खुले इलाके में जाएं!

Sun Revolves Around Earth Proved Wrong –

अब वहां उस स्थान पर पहुंच कर एक निशान बना दे! (जो आसानी से गायब न हो)!

फिर, रात में एक निश्चित समय निर्धारित करके उस निशान पर खड़े होकर, किसी एक दिशा की ओर देखते हुए, आकाश की सुंदर सी फ़ोटो खींचे!

कुछ दिन बाद फिर इसी प्रकिया को दोहराएं!

Sun Revolves Around Earth Proved Wrong –

कुछ महीने तक ऐसा ही करेंं!

अब मिलेगा आपको टर्निंग पॉइंट, उसके बाद सारे फ़ोटो को मिलाएंं! आप पाएंगे कि जैसे जैसे समय बीता तारोंं की स्थिति पूरी तरह बदल गयी! तो इस बात से यह निष्कर्ष निकलता है कि पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगा रही है! क्योंंकि अगर जनवरी के महीने में पृथ्वी सूर्य के किसी ओर है तो कुछ महीने बाद किसी दूसरी तरफ होगी! जैसे आप दूसरे तारोंं का झुंड देख रहे होंगे!

अब अगर आप कहेंं कि पृथ्वी अपनी जगह है! सूर्य और चंद्रमा उसके चारों ओर घूम रहे है! तो उस स्थिति में आप आकाश कभी भी देख लेंं तारोंं की दिशा कभी नहींं बदलेगी! क्योंकि हम हर बार एक ही तारों के झुंड को देख रहे होंगे!

Sun Revolves Around Earth Proved Wrong –

उम्मीद करते है ये सरल सा उदाहरण आपको समझ आया हो! इसमें ना किसी साइंस के उपकरण की जरूरत ना किसी साइंटिस्ट की!

और देखे – हिन्दू धर्म के बारे में वो बातें जो बहुत कम लोग जानते हैं

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here