क्या टिकट माफिया होते हैं? जाने कैसे रेलवे रिजर्वेशन काउंटर और इन्टरनेट पर टिकट वेटिंग होने के बावजूद दलाल कन्फ़र्म टिकट दिला देता है?

0
25

Ticket Mafia broker gives confirmation reservation Railway Reservation Counter Internet: अब आप चाहे उन्हें दलाल कह लें, माफिया कह लें – कोई फर्क नहीं पड़ता, क्यों कि वो जो टिकिट लाकर देते हैं वह निकलता तो IRCTC की बैबसाइट या PRS काउंटर से ही है। बस अन्तर इतना है कि वह वो सब ट्रिक्स जानते हैं जो हम नहीं जानते। वो क्यों जानते हैं – क्योंकि वो उनके रोजी रोटी से जुड़ा है। उनका रात दिन वही काम है इसलिए बैठे बैठे वह कुछ न कुछ नयी खोजबीन करते रहते हैं।

ticket mafia broker gives confirmation reservation Railway Reservation Counter Internet –

इसे एक उदाहरण से आपको समझाता हूँ। मान लीजिये आपको दिनांक 18.12.2018 को झाँसी से नागपुर जाना है और झासी से आपको स्लीपर क्लास में वेटिंग लिस्ट मिल रही है। ऐसे केस में आप झाँसी से पहले के स्टेशन जैसे दतिया, डबरा, मुरैना से नागपुर कि टिकिट चैक करिये और यदि अवेलेबल हो तो निकाल लीजिए।

अब में आप को एक एक करके स्क्रीनशाट दिखाता हूँ तब आपको बिलकुल समझ में आ जायेगा। झाँसी से नागपुर 18238 छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस मे 18.12.2018 में RLWL4/WL4 है।

अब झाँसी से 25 किमी पहले इसी ट्रेन का ठहराव दतिया स्टेशन पर है। अब दतिया से नागपुर देखिये इसी ट्रेन में। दतिया से स्लीपर क्लास में नागपुर तक 38 सीटें खाली हैं। देखिये स्क्रीनशाट नीचे।

DAA दतिया का रेलवे कोड है। बस अब दतिया से नागपुर का टिकिट निकाल लीजिए बोर्डिंग झाँसी माँग लीजिये।

अब किराये में देखिए कितना फर्क पड़ा। पहले झाँसी से नागपुर का किराया देखिये।

ticket mafia broker gives confirmation reservation Railway Reservation Counter Internet –

यह किराया ₹ 360/ है

अब दतिया (DAA) से झाँसी (JHS) का किराया देखिऐ।

यह किराया ₹370/ है।

कितना ज्यादा लगा केवल ₹ 10/ लेकिन इस टिकिट के दलाल आपसे कम से कम 100/ रुपये ज्यादा ले लेगा। वह उसकी मेहनत और जानकारी की फीस है। यदि आप यही कोशिश स्वयं कर लेते तो आपको ये 100/ रुपये नहीं देने पड़ते।

हर सेवा की फीस लगती है, तो उसने आपसे वही ली है, लेकिन कन्फर्म टिकिट ला कर दिया है। यह अतिरिक्त पैसे देना आपको भी नहीं खलेगा, क्योंकि यदि यही टिकिट आप एक दिन पहले तत्काल में निकालते तो तत्काल चार्ज तो लगता ही और टिकिट की कोई गारंटी भी नहीं होती।

ticket mafia broker gives confirmation reservation Railway Reservation Counter Internet –

आप भी इसी तरह से हिट एण्ड ट्रायल करके सीख सकते हैं। छोटे रोड साइड स्टेशन के कोटे अलग से दिये होते हैं, वह टिकिट उसी स्टेशन से निकलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here