Home Knowledge जानिये कैसे होती है पीएम मोदी की कड़ी सुरक्षा, जिसे अमेरिका भी...

जानिये कैसे होती है पीएम मोदी की कड़ी सुरक्षा, जिसे अमेरिका भी देखकर रह जाता है दंग !

modi security circle

Modi Security Circle: जानिये कैसे होती है पीएम मोदी की कड़ी सुरक्षा, जिसे अमेरिका भी देखकर रह जाता है दंग ! कुछ दिनों पहले ही PM नरेंद्र मोदी को मारने की साजिश रचने के आरोप में Police ने 5 लोगों को गिरफ्तार किया है! इन लोगों के पास से कुछ letter जब्त किए गए हैं जिसमें इन्होंने PM को मारने की साजिश रची थी! इन पत्रों को जब्त किए जाने के बाद से PM Modi की सुरक्षा व्यवस्था पहले से ज्यादा कड़ी कर दी गई है! क्या आप जानते हैं कि देश के PM की security में कितने जवान तैनात रहते हैं! और उनकी सुरक्षा के कितने चक्र होते हैं!

Modi Security Circle-

Prime Minister के काफिले में सबसे पहले दिल्ली पुलिस सिक्योरिटी Staff की गाड़ी सायरन बजाती हुई चलती है! इसके बाद SPG की गाड़ी और फिर 2 गाड़ियां चलती हैं! इसके बाद Right और Left तरफ से 2 गाड़िया रहती हैं जो बीच में चलने वाली PM की गाड़ी को सुरक्षा प्रदान करती है!

PM Modi की सुरक्षा में विशेष सुरक्षा दल (SPG) के जवान तैनात रहते हैं! उनकी सुरक्षा में विभिन्न घेरों के तहत 1,000 से ज्यादा Commando तैनात रहते हैं! सार्वजनिक कार्यक्रम में SPG कमांडो PM के चारों तरफ रहते हैं और उनके साथ-साथ चलते हैं! किसी भी Commando को PM की सुरक्षा में तैनात करने से पहले उसके बारे में गहन छानबीन की जाती है!

PM के निजी सुरक्षा गार्ड सुरक्षा (Personal Security Guard) घेरे की दूसरी पंक्ति में तैनात रहते हैं! यह भी SPG कमांडो के बराबर प्रशिक्षित और दक्ष होते हैं जो किसी भी अनहोनी को रोकने में सक्षम होते हैं!

3rd सुरक्षा चक्र में नेशनल सुरक्षा गार्ड (NCG, National Security Guard) होते हैं! इसके Commando को कड़ा प्रशिक्षण देने के बाद ही PM की सुरक्षा में तैनात किए जाते हैं!

सुरक्षा के 4th चक्र में अर्द्धसुरक्षा बल के जवान और विभिन्न राज्यों के पुलिस अधिकारी (Police Officers) होते हैं! जब प्रधानमंत्री किसी State में जाते हैं तो यह प्रदेश Police की जिम्मेदारी होती है कि वह बाहरी सुरक्षा प्रदान करने के साथ ही किसी भी तरह की अनहोनी को रोक सके!

सुरक्षा के 5वे चक्र में कमांडो और पुलिस कवर के साथ कुछ अत्याधुनिक तकनीकी सुविधाओं से लैस वाहन और Aircraft रहते हैं! यह सभी वाहन उच्च क्षमता (High Capacity) के सैन्य आयुधों (आर्म्स एम्युनिशन) से लैस होते हैं! यदि PM के काफिले पर जमीनी या हवाई हमला होता है तो इनके जरिए उससे आसानी से निपटा जा सकता है! यह किसी भी तरह के रासायनिक (chemical) या जैविक (Biological) हमले का जवाब देने में सक्षम होते हैं!

मोदी अति सुरक्षा वाली Bullet Proof BMW 7 कार से सफर करते हैं! उनके काफिले में साथ-साथ ऐसी ही दो डमी (Dummy) कारें चलती हैं जिससे कि हमलावर को भ्रमित किया जा सके!

PM के काफिले में एक जैमर (Jammed equipment) से लैस गाड़ी तैनात रहती है! जिसमें 2 एंटिना लगे रहते हैं! यह सड़क के दोनों तरफ 100 मीटर की दूरी पर रखे विस्फोटक को निष्क्रिय (Noble) करने में सक्षम होते है!

PM के साथ हमेशा एक Ambulance साथ चलती है! जो किसी भी आपात स्थिति में उन्हें Medical सुविधा मुहैया करवाने के मकसद से साथ चलती है!

जब कभी PM पैदल चलते है तो उनके आगे-पीछे सादे कपड़ों में NSG के कमांडो साथ चलते रहते हैं! यह commando लोगों के हाव-भाव और चाल को तुरंत भांप लेते हैं!

और देखें – कार्तिक ने दिया धोनी को लेकर बड़ा बयान, धोनी के लिए गंवाई अपनी जगह …

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here