यहाँ मुस्लिम हैं भगवान शिव के सबसे बड़े भक्त, बरसों से करते आ रहे हैं शिव जी की पूजा

Muslim old man worship shiv temple: मजहब नहीं सिखाता आपस में बैर करना ये लाइनें हम बचपन से सुनते आ रहे हैं। लेकिन बावजूद इसके देश-दुनिया में मजहब के नाम पर ही दंगे-फसाद हो रहे हैं। ऐसे में असम की ये कहानी आपके दिल को सुकून दे सकती है।

Guwahati में रहने वाले एक मुस्लिम ने खुद को सबसे बड़ा शिव भक्त बताया है। इस शख्स का नाम है मोतिबुर रहमान। मोतिबुर के घर के निकट एक शिव मंदिर है, जिसकी देखरेख उनका परिवार करता है। उनका मानना है कि गांव इससे बुरी आफत से बचा है.

muslim old man worship shiv temple

muslim old man worship shiv temple

7 पीढ़ी से परिवार के पास है जिम्मेदारी

North Guwahati के रंगमहल के एक मुस्लिम गांव में मोतिबुर रहमान के घर के पास एक शिव मंदिर है। ये मंदिर ‘भांगुरा थान’ के नाम से मशहूर है।

muslim old man worship shiv temple

मुस्लिमों के इस गांव में मोतिबुर का परिवार भांगुरा थान का सात पीढ़ियों से देखभाल करता आ रहा है। मोतिबुर सुबह फजर की नमाज के बाद और मगरिब की नमाज के बाद भांगुरा थान की साफ-सफाई करते हैं। साफ-सफाई के बाद यहां शिव पूजा में गांव के हिंदुओं के साथ मुस्लिम समुदाय के लोग भी शामिल हो जाते हैं।

muslim old man worship shiv temple

बुरे सायों से दूर रखता है भांगुरा थान

Motibur Rahman के परिवार का मानना है कि भांगुरा थान की वजह से उनका गांव बुरे साये, बीमारी और दूसरी मुसीबतों से बचा है। पिता के जाने के बाद 71 साल के Motibur थान की देखरेख कर रहे हैं और उनके बाद बेटा ये जिम्मेदारी संभालेगा।

muslim old man worship shiv temple

थान में हर रोज पूजा-पाठ के साथ बड़े धूमधाम से Shivratri भी मनाई जाती है। गांव के मुसलमान भी किसी शुभ काम के लिए निकलने से पहले मस्जिद में दुआ मांगने के अलावा यहां हाजरी देना और दीया जलाना नहीं भूलते।

और पढ़े: 2019 के लिए कांगेस पार्टी करने जा रही है बड़ा बदलाव, इन्हें सौंपी जा रही है यह बड़ी जिम्मेदारी..

——

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here