अगर आपके पास भी है नए नोट तो आप बन गए लखपति, जानिए कैसे ?

New Currency

New Currency: अगर आपके पास भी है नए नोट तो आप बन गए लखपति, जानिए कैसे ? एक तरफ जहाँ देश के ATM में नकदी नहीं है! और लोग पैसे निकालने के लिए भटक रहे हैं! वही दूसरी ओर Online Shopping साइट्स पर नयी करेंसी बेचीं जा रही है! इसके पूर्व सिर्फ पुराने नोट ही Online बेचे जाने की सूचना थी! पर अब नए नोट भी Digital platform पर उपलब्ध हो गए हैं! हालांकि नोटों की इस तरह खरीद फरोख्त अवैध है फिर भी इसे E-Commerce वेबसाइट पर बेचा जा रहा है!

New Currency-

अभी तक पुराने नोट Online बिक रहे हैं! लेकिन अब नए नोट भी online बिकने लगे हैं! ये नोट धड़ल्ले से अपनी कीमत से अधिक दामों में बेचे जा रहे हैं! पूर्ण रूप से अवैध होते हुए भी 1 रुपए, 10 रुपए, 50 रुपए व 200 रुपए के नए नोट online बिक रहे हैं!

Ebay.in पर 10 रुपए के 100 नोट 1620 रुपए में बेचे जा रहे हैं! 200 रुपए के नए 100 नोट 26,000 रुपए में उपलब्ध हैं! वहीं 1 रुपए के 100 नए नोट के बंडल की online कीमत 555 रुपए है! इन्हें अपने घर पर मंगाने के लिए 50 से 100 रुपए के बीच shipping charge अलग से देना होगा! मजेदार बात यह है कि नोट की गारंटी के लिए site पर यह भी लिखा हुआ है कि ये नोट RBI के नए गवर्नर उर्जित आर. पटेल के हस्ताक्षर वाले हैं!

एक रुपये के नोट के लिए लिखा है कि ये पूर्व वित्त सचिव शक्तिकांत दास के Signature वाले हैं! एक रुपए के नए नोट की सबसे अधिक मांग है! इसीलिए ये online 531 रुपए में बिक रहे हैं! Online order करने पर दो से तीन दिनों में घर पर नए नोट की सप्लाई हो जाएगी!

ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष S. S. सिसोदिया ने बताया कि रुपए लीगल Tender हैं! इसकी बिक्री अधिक कीमत पर नहीं की जा सकती है!

और देखें – पपीता खाकर बीज को फेंकना छोड़ देंगे, क्योंकि ये है सोने से भी अनमोल..

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here