जियो के बाद अब अंबानी ला रहे है ये बड़ी योजना, मकान मिलेंगे बहुत कम दाम पर

0
10
Ambani Come Real estate

Ambani Come Real Estate: देश में सस्ते फोन और सस्ता इंटरनेट देने के बाद दुनिया के 13 वें और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी जल्द ही रियल एस्टेट में बड़ा धमाका करने जा रहे हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड मुंबई में सिंगापुर की तर्ज पर विश्व स्तरीय मेगासिटी तैयार करने जा रहा है। एक अंग्रेजी वेबसाइट में छपी खबर के मुताबिक, इस मेगा-सिटी में एयरपोर्ट, पोर्ट और सी लिंक कनेक्टिविटी भी होगी। इसमें पांच लाख से ज्यादा लोग रह सकेंगे। यही नहीं, इस शहर में हजारों कंपनियां भी होंगी। इस परियोजना के विकास में एक दशक में लगभग 75 बिलियन डॉलर खर्च हो सकते हैं।

Ambani Come Real Estate: –

क्या है योजना

Reliance ने आर्थिक हब के लिए ग्लोबल हब विकसित करने के लिए पिछले महीने की शुरुआत में नवी मुंबई SEZ से 2,100 करोड़ रुपये के शुरुआती भुगतान पर 4,000 एकड़ ज़मीन पट्टे पर देने की घोषणा की थी। NMESEZ ने 2006 में विश्वस्तरीय सेज विकसित करने के लिए जमीन दी थी। अम्बानी अपने महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट को बहुत व्यापक स्तर पर लॉन्च कर सकती है, जैसा पहले कभी नहीं देखा गया।

योजना पर एक्सपर्ट का कहना

विशेषज्ञों का कहना है कि इस परियोजना का रियल एस्टेट क्षेत्र पर वही प्रभाव हो सकता है, जैसा कि दूरसंचार क्षेत्र में जियो के कारण होता है। कुल मिलाकर, रिलायंस की परियोजना भारत में एक नया अध्याय लिख सकती है, क्योंकि यह सभी शहरी बुनियादी ढांचे की तस्वीर को पूरी तरह से बदल सकती है।

इस परियोजना की सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह न केवल इस परियोजना पर खुद को विकसित करेगी, बल्कि शहर तैयार होने के बाद, यह अपने प्रशासन को भी नियंत्रित करेगी। यह ‘विशेष योजना प्राधिकरण’ लाइसेंस के कारण होगा, जो कंपनी को इस ऐतिहासिक परियोजना के लिए मिला था।

रिपोर्ट के अनुसार, इस लाइसेंस के साथ, अंबानी को न केवल बहुत कम लालफीताशाही का सामना करना पड़ेगा, बल्कि शहर को विकसित करने की लागत भी कम होगी! रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी ने पहली बार नवी मुंबई में एक विश्वस्तरीय शहर स्थापित करने का विचार लाया। उन्होंने 80 के दशक में इस तरह के प्रोजेक्ट के बारे में सोचा था। अगर अंबानी की योजना सफल रही, तो मुंबई को पहले ही भारी भीड़ से आजादी मिल गई थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here