पीयूष गोयल के बजट में मिडिल क्लास, किसान और मजदूरों के लिए क्या है?

0
Budget 2019 news

Budget 2019 news: वर्तमान मोदी सरकार का अंतरिम बजट हमारे वित्त मंत्री पीयूष गोयल जी ने कल लोकसभा में पेश किया. इस बजट में किसानों, नौकरी पेशा और महिलाओं के लिए कई बड़े ऐलान किए गए.

Budget 2019 news –

सबसे बड़ी और खास घोषणा आयकर में छूट को लेकर की गयी. अब 5 लाख रुपये तक की इनकम पाने वाले लोगों को कोई कर (टैक्स) नहीं देना होगा.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक बेहतर बजट पेश करने के लिए अरुण जेटली और पीयूष गोयल की टीम को बधाई दी.

उन्होंने कहा की ये बजट, “गरीब को शक्ति देगा, किसान को मज़बूती देगा, श्रमिकों को सम्मान देगा, साथ ही साथ मिडिल क्लास के सपनों को भी साकार करेगा, ईमानदार टैक्सपेयर का गौरवगान करेगा, ट्रेडर्स को सशक्त करेगा, इंफ्रास्ट्रक्चर निर्माण को और तेज गति देगा, अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा और देश का विश्वास मज़बूत करेगा.”

जानिए और क्या रहा इस बजट में ख़ास.

टैक्स में क्या फ़ायदा मिला?

• मीडिल क्लास को लुभाने लिए मोदी सर्कार ने टैक्स स्लैब में बड़े बदलाव किए हैं. ५ लाख रुपये तक की सालाना कमाई पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ेगा . 1.50 लाख रुपये तक निवेश करने पर भी कोई टैक्स नहीं लगेगा. टैक्स छूट की सीमा को बढ़ा कर 2.5 लाख रुपये से 5 लाख रुपये होने का सबसे बड़ा फ़ायदा माध्यम वर्गीय लोगो को मिलेगा.

• स्टैंडर्ड डिडक्शन की सीमा भी बढ़ा बढ़ा के अब 40 हज़ार रुपये से 50 हज़ार रुपये कर दिया है इसके अलावा अब फिक्स्ड डिपॉजिट पर 40 हजार रूपये का ब्याज तक पर कोई टैक्स नहीं देना होगा.

• अब नौकरी-पेशा लोग भी दो घरों के लिए एचआरए का आवेदन कर सकते हैं. एचआरए पर टैक्स छूट बढ़कर 1.80 लाख रुपये से 2.40 लाख कर दी गयी है.

credit: BBC

• अगर आप कोई भी निवेश अधिकतम 1.5 लाख तक करते हैं और आपकी सालाना कमाई रूपये सात लाख है तो आपको उस पर भी कोई टैक्स नहीं देना होगा.

• अगर आपने कोई होम लोन लिया है तो फिर आप नौ लाख तक की वार्षिक इनकम पर टैक्स भरने से बच जायेंगे.

• टैक्स रिफंड के लिए अब आपको सरकारी ऑफ़िसो के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे. ऑनलाइन रिफंड मिलने की प्रिक्रिया होगी.

किसान और मजदूरों के लिए इस बजट में क्या है?

• दो हेक्टेयर तक ज़मीन वाले (छोटी जोत वाले) किसानों को हर साल छह हज़ार रुपये, ये रूपये 2-2 हजार के तीन किस्त में सीधे किशन आएंगे.

• इससे सिधे 12 करोड़ किसानों तक लाभ पहुंचेगा. एक दिसंबर 2018 से इस योजना को लागू किया जाएगा और जल्द ही सूचियां बना कर उनके खाते में इसकी पहली किस्त चुनाव से पहले ही भेजी जाएंगी. इसके लिए सरकार ने 75 हज़ार करोड़ का बजट रखा है.

• मानधन श्रमधन योजना का ऐलान. मजदूरों को 3 हज़ार रुपये महीने का पेंशन मिलेगा. इससे सीधे 10 करोड़ मजदूरों को पेंशन का लाभ पहुंचेगा .

credit: BBC

• 21 हज़ार तक की तनख्वा वाले लोगों को सात हज़ार रुपये तक का बोनस मिलेगा. वही श्रमिको की मौत होने पर अब मुआवजा बढ़ा कर छह लाख रुपये किया गया है.

अंतरिम बजट में पीयूष गोयल ने ये सारे प्रावधान वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए किए गए हैं.

रहें हर खबर से अपडेट, डाउनलोड करें Indiavirals APP अपने मोबाइल पे|
Get all India News in Hindi related to live update of politics, sports, entertainment, technology and education etc. Stay updated with us for all breaking news from India News and more news in Hindi.

       इंडिया वायरल्स की खबरों को फेसबुक पर पाने के लिए लाइक करें

loading…


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here