इस राज्य से आई कांग्रेस के लिए बुरी खबर, गंवा दिया सबसे बड़ी पार्टी का दर्जा..

0
322

Cong mla resigns party loses single: मेघालय से Congress के लिए रह-रह कर बुरी खबरें आ रही हैं. Party के एक विधायक Martin Dango ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया.

Cong mla resigns party loses single

Dango के इस्तीफा देने के बाद congress ने राज्य विधानसभा में सबसे बड़ी Party का दर्जा खो दिया है. NPP इस पूर्वात्तर राज्य में BJP और कुछ अन्य क्षेत्रीय parties के साथ मिल कर गठबंधन सरकार चला रही है.

Cong mla resigns party loses single

दो विधायक हिल स्टेट पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी के भी

कांग्रेस के विधायकों की संख्या अब 20 की रह गई जो सत्तारुढ़ National People’s Party (NPP) के बराबर है. सत्तारूढं गठबंधन मेघालय Democratic Alliance में 20 विधायक NPP के, United Democratic Party के 7, 4 विधायक नवगठित पार्टी पीपुल्स डेमोक्रेटिक फ्रंट के हैं.

दो विधायक बीजेपी भी सरकार में शामिल हैं. दो विधायक हिल स्टेट People’s Democratic Party (HSPDP) के भी इस गठबंधन का हिस्सा हैं. NPP और दो निर्दलीय विधायक भी सरकार को समर्थन दे रहे हैं.

उपाध्यक्ष टिमोथी डी शिरा को सौंपा त्यागपत्र

Cong mla resigns party loses single

Dango ने कल देर रात अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष डोनकुपर राय की अनुपस्थिति में उपाध्यक्ष Timothy D. Shira को सौंपा. उन्होंने अपने त्यागपत्र में लिखा, “मैं 21 जून 2018 के प्रभाव से रानीकोर (अनु जज) विधानसभा क्षेत्र से विधानसभा में अपनी seat से इस्तीफा देता हूं.”

इस्तीफा देने के अपने फैसले से भी अवगत कराया

Cong mla resigns party loses single

Dango ने राज्य कांग्रेस अध्यक्ष को विधायक पद और साथ ही Party की प्राथमिक सदस्यता से इस्तीफा देने के अपने फैसले से भी अवगत कराया. उन्होंने लिखा, “अपने लोगों की इच्छा के मुताबिक, मैं 21 जून 2018 से विधायक के तौर पर इस्तीफा दे दिया है. इसलिए बहुत ही दुखी मन से मैं Party की प्राथमिक सदस्यता और सभी पदों से इस्तीफा देता हूं.”

एक सार्वजनिक बैठक में शामिल हुए थे

Cong mla resigns party loses single

सूत्रों ने बताया कि दक्षिण पश्चिम खासी हिल्स जिले के रानीकोर से विधानसभा में पांच बार कांग्रेस का प्रतिनिधित्व कर चुके Dango सत्तारुढ़ NPP में शामिल होंगे. हाल ही में Dango ने CM Conrad Sangma के साथ आयोजित एक सार्वजनिक बैठक में शामिल हुए थे जिसमें Sangma ने रानीकोर को सिविल sub-Division बनाए जाने की वर्षों पुरानी मांग स्वीकार कर ली थी.

Cong mla resigns party loses single

इसके बाद ही Dango ने NPP में शामिल होने की घोषणा की थी. राज्य के गृह मंत्री James K Sangma ने भी Dango के इस्तीफे की पुष्टि की है.

वह कैबिनेट मीटिंग का इंतजार करते रहे

Cong mla resigns party loses single

सूत्रों के मुताबिक, Dango ने 12 जून को Party छोड़ने का मन बना लिया लेकिन उन्होंने अपना इस्तीफा नहीं दिया. दरअसल, वह कैबिनेट meeting का इंतजार करते रहे जिसमें रानीकोर को सब Division बनाए जाने के प्रस्ताव को हरी झंडी दी जानी थी. हालांकि यह बैठक CM का स्वास्थ्य ठीक न होने के कारण रद्द कर दी गई थी.

महबूबा सरकार गिरने के बाद मोदी सरकार ले सकती है कश्मीरी पंडितों पर फैसला, पढ़े पूरी खबर

——

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here