हम निभाएंगे: कांग्रेस ने जारी किया जन-आवाज घोषणा पत्र

0
16
Jan-Awaaj Manifesto Congress

Jan-Awaaj Manifesto Congress: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने 2019 लोकसभा चुनाव के लिए कांग्रेस का घोषणापत्र जारी किया! इसके लिए 24 अकबर रोड स्थित पार्टी मुख्यालय में एक बड़ा आयोजन किया जा रहा है! जन-आवाज द्वारा जारी घोषणा पत्र में, राजद्रोह की धारा 124 ए को हटाने का वादा किया गया है! यह कहा गया है कि इस कानून की प्रासंगिकता समाप्त हो गई है! और अब इसकी आवश्यकता नहीं है!

Jan-Awaaj Manifesto Congress – पूर्व पीएम मनमोहन सिंह का बयान

दलित, पिछड़े, दलित, अल्पसंख्यक की इस घोषणा को ध्यान में रखा गया है! इस घोषणा पत्र के बारे में कांग्रेस के लोगों को बताएं! भाजपा शासन में, लोगों को किसानों की विफलता, विदेशी संबंधों और आर्थिक उथल-पुथल के बारे में बताने की जरूरत है! घोषणापत्र पर पूरे देश में चर्चा होगी! हमने इस घोषणापत्र को देश को आगे बढ़ाने के लिए तैयार किया है! हम भारत को एक संपन्न देश बनाना चाहते हैं! घोषणापत्र में शामिल मुद्दे देश को समृद्ध बनाने के लिए हैं!

Jan-Awaaj Manifesto Congress – राहुल गाँधी ने कहाँ इस घोषणा पत्र के बारे में

राहुल गाँधी ने कहाँ कि हर कोई हिंदू है! लेकिन देश में रोजगार की जरूरत है! देश में किसानों की जरूरत! देश में न्याय चाहिए! महिलाओं की देखभाल करने और उन्हें आरक्षण देने की आवश्यकता है! नरेंद्र मोदी छुप रहे हैं, डर रहे हैं! मोदी नहीं चाहते बहस! भ्रष्टाचार, राष्ट्रीय सुरक्षा पर मोदी की बहस! विदेश नीति को चुनौती, पीएम मोदी ने भ्रष्टाचार से की बहस! दक्षिण भारत से मांग थी! मैं दक्षिण भारत को संदेश देना चाहता था कि मैं आपके साथ हूं! इसलिए मैंने वायनाड से चुनाव लड़ने का फैसला किया! यह कांग्रेस के घोषणापत्र में आपके दिल की बात है, यह हमारा दिमाग नहीं है!

बीजेपी ने कहा था कि किसान का कर्ज माफ करना संभव नहीं है! भाजपा के लिए न्याय योजना संभव नहीं! लेकिन कांग्रेस यह करेगी! हमने एमपी, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में कहा था कि हम किसानों का कर्ज माफ करेंगे, हमने किया! हम पर भरोसा करें! हम गरीबों को 72,000 रुपये देंगे! हम गब्बर सिंह टैक्स को GST में बदल देंगे! हम सरल कर का भुगतान करेंगे! सबसे कम टैक्स होगा! सिंपल सिंपल टैक्स होगा! कांग्रेस ने घोषणा पत्र में इसका उल्लेख किया है! नरेंद्र मोदी ने अच्छे दिन का वादा किया लेकिन सच्चाई यह है कि चौकीदार ने चोरी की है! चौकीदार छुप सकता है, लेकिन भाग नहीं सकता!

मैं अपना काम कर रहा हूँ! प्रधानमंत्री बनाना देश की जनता का काम है, यह वही तय करेगा! कांग्रेस ने अपने घोषणापत्र में पांच प्रमुख मुद्दों का उल्लेख किया है! न्याय, रोजगार, स्वास्थ्य, शिक्षा और खेती कांग्रेस के घोषणापत्र के मुख्य बिंदु हैं! राहुल गांधी ने घोषणा पत्र जारी करते हुए कहा कि उनकी सरकार आने पर कांग्रेस गरीब लोगों के खाते में हर साल 72000 हजार रुपये का भुगतान करेगी! देश को जोड़ने का काम करेगी कांग्रेस पार्टी! हमारा सबसे बड़ा जोर राष्ट्रीय और आंतरिक नीति पर होगा! गरीब लोगों को खराब स्वास्थ्य प्रदान करने के लिए भी इसकी व्यवस्था की जाएगी। कांग्रेस की सरकार आए! घोषणापत्र में देश की शिक्षा में जीडीपी का 6 प्रतिशत दिया जाना चाहिए!

किसान की बात भी हमारे घोषणापत्र का एक बड़ा विषय है! अलग किसान के पास बजट होना चाहिए! देश के किसान को पता होना चाहिए कि उसे कितना पैसा मिल रहा है, एमएसपी कितना बढ़ाया जा रहा है! घोषणापत्र में हमने तय किया है कि अगर किसान कर्ज नहीं चुका सकता है, तो यह कोई आपराधिक मामला नहीं है, यह एक नागरिक मामला है! मनरेगा की 150 दिन की गारंटी चाहते हैं! हम मनरेगा को 100 दिन से बढ़ाकर 150 करना चाहते हैं! हमारा दूसरा विषय रोजगार है! देश में युवाओं को नहीं मिल रहा रोजगार! दो लाख रोजगार नहीं मिले! मार्च 2020 तक कांग्रेस को 22 लाख सरकारी नौकरियां दी जाएंगी! ग्राम पंचायत देगी 10 लाख युवाओं को रोजगार! तीन साल तक देश के युवाओं को व्यवसाय खोलने की कोई अनुमति नहीं होगी!

एक साल में 72 हजार, 5 साल में 3.60 करोड़! किसानों और गरीबों की जेब में होगा सीधा पैसा! पीएम नरेंद्र मोदी ने देश की अर्थव्यवस्था को झटका दिया, वह इसे समाप्त कर देंगे! कांग्रेस के घोषणा पत्र के “हम निभाएंगे” 5 मुख्य बिंदु हैं!

Jan-Awaaj Manifesto Congress – जन-आवाज घोषणा पत्र हम निभाएंगे की बाते विस्तार से

हर साल 20 प्रतिशत गरीबों को न्याय योजना के तहत 72 हजार रुपये सालाना दिए जाएंगे!

मार्च 2020 तक 22 लाख खाली पदों को भरा जाएगा!

हम हिंसक भीड़ को रोकेंगे, लोकसभा में नया कानून लाएंगे!

युवाओं को स्थाई रोजगार मिलेगा!

जीएसटी को आसान बनाया जाएगा!

मनरेगा को 100 दिन से बढ़ाकर 150 दिन की रोजगार गारंटी दी जाएगी!

नए व्यवसायों को 3 वर्षों के लिए किसी भी अनुमोदन की आवश्यकता नहीं होगी!

ग्राम पंचायत में 10 लाख नौकरियां होंगी!

जीडीपी का 6 प्रतिशत शिक्षा पर खर्च किया जाएगा!

अगर किसान कर्ज नहीं चुका सकता है तो आपराधिक मामला नहीं बनेगा!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here