16 हजार करोड़ में दिए अमेरिका ने 24 हेलीकॉप्टर, जानिए ऐसा क्या खास है इनमे

0
43
Romeo Seahawk Helicopters

Romeo Seahawk Helicopters: दोस्तों भारतीय सेना का शौर्य तो पूरा वर्ल्ड देख चुका है! भारतीय सेना को और मजबूती देने के लिए अमरीका ने बड़ा कदम उठाया है! दरअसल हमारी सेना लेटेस्ट टेक्नोलॉजी की मांग कर रही थी! ऐसे में अमरीका ने 24 MH-60R रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों को बेचे जाने पर अपनी मंजूरी दे दी है! आपकी जानकारी के लिए बता दे भारत को ये रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों लगभग 16 हजार करोड में दिए जायेंगे! अमरीका द्वारा बेचे जा रहे ये रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर पनडुब्बी को नष्ट करने, दुश्मन को खदेड़ने और समुद्री बचाव में काफी कारगार सिद्ध होंगे! तो आइये जानते है क्या खास है आज?

Romeo Seahawk Helicopters –

रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर ब्रिटिश सी किंग हेलीकाप्टर की जगह लेंगे! मतलब ब्रिटिश सी को हटाकर इनका इस्तेमाल किया जायेगा! आपको बता दे लॉकहीड मार्टिन कंपनी ने रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों को बनाया है! रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर के 24 हेलीकॉप्टर बेचे जाने का नोटिफिकेशन जारी किया है! इसके अनुसार रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों की बिक्री-खरीद से अमरीका-भारत के रिश्तो मजबूती मिलेगी!

आपको बता दे अमरीका-भारत की इस डील से दक्षिण-एशिया और इंडो-पेसिफिक में शांति कायम रखने में मदद मिलेगी! अमरीका के द्वारा ये भी कह जा रहा कि इन रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों से भारत की घरेलू और क्षत्रिय सिमा की रक्षा करने में सहायता मिलेगी! आपकी जानकारी के लिए बता दे इन रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों को दुनिया का सबसे बेहतरीन मेरीटाइम हेलीकाप्टर माना जाता है!

आपको बता दे कि फिलहाल रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टर अमरीका के नेवी में तैनात है! अगर रक्षा विशेसज्ञों की मानो तो ये सबसे लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के हेलीकाप्टर है! इन रोमियो सीहॉक हेलिकॉप्टरों को जंगी जहाज, एयरक्राफ्ट से ऑपरेट किया जा सकता है! अगर अमरीकी एयर कमांड की माने तो ये सीहॉक हेलिकॉप्टर एंटी-सबमरीन के अलावा निगरानी, सूचना, युद्धक सर्च और बचाव, गनफायर और लॉजिस्टिक सपोर्ट में कारगर हैं! देखा जाए तो इन हेलीकॉप्टर का भारत आना वाकई भारतीय सेना को और मजबूती देता दिख रहा है!

Source: Bhaskar

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here