Home अर्थव्यवस्था बहुत कम पैसो में शुरू करें खुद का बिजनेस, आपको करोड़ों कमाने...

बहुत कम पैसो में शुरू करें खुद का बिजनेस, आपको करोड़ों कमाने से कोई नहीं रोक सकता..

0
142
Soap Business Expensive India

Soap Business Expensive India: आज के समय में हर कोई पैसा कमाने के साथ-साथ सफल भी बनना चाहता है। कई लोग लाखों रुपए खर्च करने के बाद भी सफल नहीं हो पाते, लेकिन आज हम आपको एक ऐसे business के बारे में बताएंगे जिसे आप आसानी से शुरू कर सकते हैं। इस buisness में आपकाे ज्यादा पैसा लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, लेकिन कमाई काफी अच्छी होगी.

Soap Business Expensive India

Soap Business Expensive India

देनदारि‍यां देने के बाद आपको 6 लाख रुपए

साबुन का कारोबार एक ऐसा business है जिसको आप सिर्फ 4 लाख रुपए लगाकर शुरू कर सकते हैं। इसमें आपकी factory में लगने वाली मशीनों का खर्च भी शामिल है। business की सारी औपचारिकताएं और production शुरू करने में आपको 7 महीने का समय लगेगा। मुद्रा स्‍कीम की Project Profiles रिपोर्ट के मुताबिक आप एक साल में करीब 4 लाख कि‍लो का production कर सकेंगे, जि‍सकी कुल value करीब 47 लाख होगी। खर्च और अन्‍य देनदारि‍यां देने के बाद आपको 6 लाख रुपए का सालाना profit हो जाएगा।

1 लाख में आ जाती हैं मशीनें और दूसरे सामान: साबुन की unit लगाने के लि‍ए आपको कुल 750 square फुट के एरि‍या की जरूरत होगी। इसमें 500 square फीट cover और बाकी का अनकवर्ड होगा। इसमें मशीनों सहि‍त कुल 8 equipment लगेंगे। मशीनों और उन्‍हें लगाने की लागत 1 लाख रुपये होगी।

Soap Business Expensive India

इस पूरे setup को लगाने में कुल लाखों रुपए खर्च आएगा

मि‍ल सकता है 80% तक लोन इस business के लिए आपको 80 फीसदी तक लोन भी मि‍ल सकता है। इस काम में मोदी सरकार की PM मुद्रा योजना आपकी बड़ी मदद कर सकती है। मुद्रा योजना के तहत आप न केवल लोन ले सकते हैं, बल्कि buisness का पूरा project भी तैयार कर सकते हैं। इस पूरे setup को लगाने में कुल 15,30,000 रुपए का खर्च आएगा। इसमें जगह, मशीनरी, तीन महीने की working capital शामि‍ल है। इसमें से आपको केवल 3,82,000 रुपए खर्च करने होंगे, क्‍योंकि‍ बाकी का पैसा आपको बैंक से loan के रूप में मिल जाएगा। अगर आप इस buisness को शुरू करना चाहते हैं.

और पढ़े: इन चेकों को Zoom कर के देखेंगे तो हिल जाएगा आप का दिमाग़, देखिये ज़रा आप भी…

——

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here