Home Economy करीब डेढ़ महीना पहले RBI को पता था कैश की किल्लत होगी,...

करीब डेढ़ महीना पहले RBI को पता था कैश की किल्लत होगी, अगर आपके पास हैं ये 5 चीजें तो कैश की किल्लत से मिलेगी निजात..

RBI finance ministry warned cash crunch: देशभर में ATM बिना नकदी के खाली पड़े हैं. सरकार और आरबीआई तर्क दे रही है कि CASH की किल्लत नहीं है. नोटों की छपाई बढ़ाई जा रही है. आरबीआई ने लॉजिस्टिक्स कारणों से एटीएम खाली होने की बात कही. लेकिन, हकीकत में कुछ ऐसा है जो आम आदमी से छुप रहा है.

आज से करीब डेढ़ महीना पहले आंध्र प्रदेश की सरकार ने रिजर्व बैंक, वित्त मंत्रालय और SBI को यह सूचना दी थी कि एटीएम में CASH खत्म हो रहा है. उन्होंने इस तरह के संकट का भी अंदेशा जताया था. आरबीआई को पहले से जानकारी थी कि नकदी संकट हो सकता है. लेकिन, ठोस कदम नहीं उठाए गए.

RBI finance ministry warned cash crunch

RBI finance ministry warned cash crunch

डेढ़ महीने पहले जताई थी आशंका

firstpost में छपी खबर के मुताबिक, cash क्रंच की जानकारी पहले ही दी गई थी. सूत्रों का कहना है कि आंध्र प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी दिनेश कुमार ने 9 मार्च 2018 को राज्य के कुछ इलाकों में cash की किल्लत होने की बात बताई थी. आशंका जताई थी कि लगातार सूखते ATM से नकदी संकट हो सकता है. केंद्र सरकार ने भी RBI को इस मामले में उपयुक्त कदम उठाने के लिए कहा था.

RBI finance ministry warned cash crunch

RBI finance ministry warned cash crunch

RBI को लिखी थी चिट्ठी

इस मामले में चीफ सेक्रेटरी कुमार से संपर्क किया. उन्होंने बताया कि RBI, Finance Minister और SBI को लेटर लिखा गया था. आंध्र प्रदेश के कुछ ग्रामीण इलाकों में नकदी की कमी थी. लिहाजा यह दिक्कत खत्म करने के लिए लेटर लिखा था.

RBI finance ministry warned cash crunch

RBI ने क्यों नहीं उठाए कदम?

डेढ़ महीना पहले से नकदी संकट की जानकारी होने के बावजूद RBI ने कोई कदम क्यों नहीं उठाया? मुंबई RBI के एक अधिकारी से इस पर प्रतिक्रिया मांगी गई तो उन्होंने जवाब देने से इनकार कर दिया है. RBI अधिकारी ने कहा cash की किल्लत पर सरकार पहले ही अपना बयान जारी कर चुकी है. साथ ही RBI इस वक्त आंध्र प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी के लेटर का जवाब देने की स्थिति में नहीं है.

RBI finance ministry warned cash crunch

तेलंगाना ने भी दी थी सूचना

तेलंगाना ने भी मार्च में यह चेतावनी दी थी कि कुछ इलाकों में cash की दिक्कत है. पिछले हफ्ते की शुरुआत में झारखंड से भी इस तरह की सूचना RBI को दी गई. हालांकि, इस संबंध में दोनों राज्यों के चीफ सेक्रेटरी ने कुछ भी कहने से इनकार कर दिया. पटना के RBI ब्रांच के एक अधिकारी ने कहा कि पिछले महीने यह आश्वस्त करने के लिए एक लेटर जारी किया गया था कि ATM और सभी ब्रांच में पर्याप्त नकदी रहे.

RBI finance ministry warned cash crunch

बैंकों को दी गई थी जानकारी

RBI finance ministry warned cash crunch

firstpost के मुताबिक, नाम जाहिर न करने की शर्त पर RBI के अधिकारी ने बताया, ‘हमें मार्च में यह शिकायत मिली थी कि बिहार-कटिहार और पूर्णिया के ATM में पैसा नहीं है. लिहाजा बैंकों को एक निर्देश जारी किया गया था, जिसमें पर्याप्त नकदी उपलब्ध कराने की बात कही गई थी.’

RBI finance ministry warned cash crunch

कहां गए 2000 रुपए के नोट?

ऐसे में सवाल यह है कि 2000 रुपए के नोट कहां जा रहे हैं. मध्य प्रदेश के Chief Minister शिवराज सिंह चौहान ने इसे साजिश करार दिया है. चौहान ने ऐसे संकेत दिए कि कुछ लोग बड़ी वैल्यू वाले नोटों की जमाखोरी कर रहे हैं. राजस्थान Anti-Terror Squad (ATS) ने एक हवाला मामले का भी खुलासा किया था. इस जांच टीम के सीनियर अधिकारी ने कहा कि 2000 रुपए का नोट सिस्टम से गायब होने के पीछे इलीगल network है.

और पढ़े: नोटबंदी में RBI में जमा हुए आपके 500 और 1000 के पुराने नोटों का क्या हुआ?

——

loading...

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here