JIO का बड़ा धमाका? जियो जल्द ही Jio Home TV लॉन्च कर सकती है..

0
73
reliance jio home tv service launch

reliance jio home tv service launch: telecom industry में धमाल मचाने के बाद अब रिलायंस JIO एक और बड़ा धमाका करने की तैयारी में है. सूत्रों की मानें तो जियो जल्द ही Jio Home TV launch कर सकती है. JIO की यह सर्विस बिल्कुल DTH सर्विस की तरह होगी. Jio Home TV में यूजर्स को HD और SD Definition में चैनल देखने को मिलेंगे. हालांकि, Jio Home TV को लेकर कंपनी की तरफ से कोई आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है, लेकिन मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा दावा किया जा रहा है. हकीकत तभी पता चलेगी जब यह service launch होगी.

reliance jio home tv service launch

reliance jio home tv service launch

JIO होम टीवी से आएगी क्रांति

रिपोर्ट्स की मानें तो JIO होम टीवी लॉन्च होने से भारत में डायरेक्टर टू होम (DTH) क्षेत्र में क्रांति आएगी. ऐसा दावा किया जा रहा है कि सिर्फ 200 रुपए में सभी को चैनल का पैक मिलेगा. इसके अलावा, 400 रुपए के मासिक रेंट पर high definition चैनल देखने को मिलेंगे. बताया जा रहा है कि इनहांस्ड मल्टीमीडिया ब्रॉडकास्ट सर्विस (EMBMS) तकनीक पर आधारित होगा. दावा किया गया है कि यह जियो DTH सर्विस नहीं है, जिसके बारे में खबरें आती रही हैं.

क्या है प्लानिंग

reliance jio home tv service launch

टेलीकॉमटॉक की रिपोर्ट के मुताबिक, मुकेश अंबानी की नेतृत्व वाली कंपनी जल्द ही JIO होम टीवी सर्विस को लॉन्च करेगी. यह JIO Broadcast app का मॉडिफाइड वर्जन होगा. दरअसल, इस ऐप की टेस्टिंग हाल ही में चुनिंदा डिवाइस पर एचडी कंटेंट स्ट्रीम करने के लिए हुई थी. रिपोर्ट के मुताबिक, JIO अपने सभी यूजर के लिए इस फीचर को रोलआउट करेगी. इसे Jio Home TV का नाम दिया जाएगा.

क्यों है आने का भरोसा

reliance jio home tv service launch

Reliance Industrie की तीसरी तिमाही की रिपोर्ट में कहा गया था कि जियो की ईएमबीएमएस सेवा की टेस्टिंग पूरे देश में चल रही है. EMBMS एक हाइब्रिड टेक्नोलॉजी है जो टीवी चैनल की क्षमता और रेडियो आर्किटेक्चर को मिलाकर ज़्यादा लोगों को एचडी कंटेंट प्रोवाइड कराती है. इसके अलावा कंटेंट के लिए एक्टिव इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत नहीं पड़ेगी. क्योंकि कंटेंट को ऑफलाइन एक्सेस करने के लिए ब्रॉडकास्ट मोड में रखा जाएगा.

कंपनी ने बताई सच्चाई

जियो होम टीवी को लेकर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं, लेकिन कंपनी से जुड़े कुछ लोगों का कहना है कि इस तरह की सर्विस जब आएगी तो कंपनी खुद ऐलान करेगी. फिलहाल, रिपोर्ट्स में जो कुछ चल रहा है उस पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया जा सकता है. अगर ऐसी कोई सर्विस आएगी तो सबको पता चल जाएगा.

Jio Home TV से जुड़ी बातें

Jio Home TV में यूजर्स को एसडी और एचडी दोनों तरह के चैनल्स देखने को मिलेंगे. इसके लिए 400 रुपए मासिक शुल्क होगा.
जियो होम टीवी EMBMS तकनीक पर काम करेगा. यह इनहैन्स्ड मल्टीमीडिया ब्रॉडकास्ट मल्टीकास्ट सर्विस है.
Jio Home TV जियो ब्रॉडकास्ट ऐप का मॉडीफाइड वर्जन होगा. इसकी टेस्टिंग फिलहाल चल रही है.
EMBMS तकनीक के बारे में कहा गया है कि यह टीवी चैनल और रेडियो की हाइब्रिड तकनीक है. यह एचडी कंटेंट में मददगार साबित होगी.
किसी ग्राहक को इंटरनेट कनेक्शन की आवश्यकता नहीं होगी. यह पूरी तरह से ऑफलाइन ही काम करेगा.

और पढ़े: जियो एक बार फिर कस्टमर्स के लिए ऑफर लाया है, जियोफाई दे रहे फ्री 100GB डाटा..

——

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here