दुनिया में सबसे अमीर शहरों में कौन से नंबर पर आता है मुंबई, सच जानकार चौक जायेंगे …

0
147

Rich City: दुनिया में सबसे अमीर शहरों में कौन से नंबर पर आता है मुंबई, सच जानकार चौक जायेंगे … भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई! दुनिया के शीर्ष 15 सबसे धनी शहरों में शुमार हो गई है! एक रिपोर्ट के अनुसार मुंबई, टोरंटो (Toronto) और पेरिस (Paris) जैसे शहरों को भी पीछे छोड़ते हुए दुनिया का 12वां सबसे धनी शहर हो गया है! जबकि न्यूयॉर्क (New York) इस सूची में नंबर 1 पायदान पर है!

Rich City-

न्यू वर्ल्ड वेल्थ (New world wealth) की रिपोर्ट के अनुसार! कुल 950 अरब डॉलर की निजी संपत्ति के साथ मुंबई दुनिया का 12वां सबसे धनी शहर है! इसके बाद टोरंटो (944 अरब डॉलर), फ्रैंकफर्ट (Frankfurt) (912 अरब डॉलर) और पेरिस (860 अरब डॉलर), फ्रैंकफर्ट और पेरिस का स्थान है!

टाइम्स ऑफ इंडिया (TIO) की खबर के अनुसार, अरबपतियों की जनसंख्या के हिसाब से मुंबई दुनिया के 10 शहरों में शामिल है! मुंबई में ऐसे कुल 28 अरबपति हैं! जिनकी कुल संपदा 1 अरब डॉलर या उससे ज्यादा है! गौरतलब है कि मुंबई देश की आर्थिक गतिविधियों का केंद्र है! यहां दुनिया का 12वां सबसे बड़ा स्टॉक एक्सचेंज बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (Bombay stock exchange) भी है! वित्तीय सेवाएं, रियल एस्टेट और मीडिया शहर के प्रमुख कारोबार में से है!

सूची के अनुसार दुनिया के सबसे धनी देश न्यूयॉर्क की कुल निजी संपत्त‍ि 3 ट्रिलियन (3 lakh crore dollar) है! इस सूची में लंदन (London) दूसरे (2.7 लाख करोड़ डॉलर)! टोक्यो (Tokyo) तीसरे (2.5 लाख करोड़ डॉलर)! और सैन फ्रांसिस्को (San Francisco) चौथे (2.3 लाख करोड़ डॉलर), स्थान पर है!

इस रिपोर्ट में! किसी शहर में रहने वाले सभी व्यक्तियों के कुल निजी संपत्ति के आधार पर शहर की कुल संपदा तय की गई है! इसमें लोगों की सभी प्रॉपर्टी, नकदी, शेयर, कारोबारी हित को जोड़ते हुए उसमें से देनदारियों को घटाया जाता है!

15 सबसे धनी देशों की सूची में उपरोक्त के अलावा बीजिंग, शंघाई, लॉस एंजिलिस, हांगकांग, सिडनी, सिंगापुर और शिकागो शामिल हैं!

और देखें –

विरुष्का का ‘मेरे रश्के कमर’ पर डांस का वीडियो हुआ वायरल , मची हुई है सोशल मीडिया पर धूम …virat anushka dance

makeup mysteryरातो-रात बनी सोशल साइट की शान, क्या आप जानते है बिना मेकअप के कैसी दिखती है प्रिया …

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here