1 गेंद पर अधिकतम कितने रन दौड़ सकते हैं खिलाड़ी?,क्या आप जानते है…

0
143
runs one run ball 1 player know

Runs one run ball 1 player know : जानकारी के लिए बता दे की जैसे की आप सभी जानते ही होंगे की क्रिकेट एक ऐसा खेल है ! जिसने इस दुनिया में सबसे अधिक लोकप्रिय हासिल की है ! हलाकि इस क्रिकेट खेल में कई ऐसे नियम है जिनके संबंध में बहुत कम ही लोगो को पता होगा ! क्रिकेट खेल से संबंधित एक सवाल हमेशा की लोगो के मन में रहते है की आखिर बल्लेबाज़ 1 गेंद पर अधिकतम कितने रन दौड़ कर बना सकता है? आज हम इसी संबंध में खास जानकारी देने वाले है।

Runs one run ball 1 player know : 

आपको बता दे की इस संबंध में अधिकांश लोगो का तो सोचना है की एक बॉल में अधिकतम 3 रन दौड़कर किये जा सकते है ! परन्तु अगर इस सवाल का जवाब आप क्रिकेट इतिहास में खोजने की कोशिश करेंगे तो आपको यह पता चलेगा की जब तक गेंद को डेड ना घोषित कर दिया जाए ! तब तक बल्लेबाज़ जितना चाहे उतना रन एक बॉल पर दौड़ कर ले सकता है ! लेकिन अगर बात की जाएगा प्रथम श्रेणी क्रिकेट की तो 1 गेंद पर सबसे अधिक 10 रन दौड़कर बनाए जा चुके हैं।

जानकारी के लिए बता दे की वर्ष 1877 में अल्बर्ट हाल के नाम 1 बॉल में 10 रन दौड़ने बनाने का रिकॉर्ड दर्ज़ है ! इसीलिए बता दे की इस रिकॉर्ड की बराबरी वर्ष 1960 में सैमुअल वुड ने कर ली थी ! अगर बात अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की करे तो अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1 बॉल पर सर्वाधिक 8 रन दौड़कर बनाए जा चुके है ! जानकारी के लिए बता दे की 3 रन दौड़कर लेने के पश्‍चात जब इस टीम के विकेटकीपर ने इस गेंद को स्टंप की और मारा तो गेंद सीधा जाकर मैदान के एक फील्डर के हेलमेट पर जा लगी ! जिसके पश्‍चात अंपायर ने पेनाल्टी के तौर पर 5 रन और दे दिए ! जिसकी वजह से 1 गेंद पर 8 रन बनने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया ! परन्तु तब वह बॉल डेड न घोषित हो जाये !

और देखे – इन 3 राशियों के हाथ में लिखा होता है राजयोग, पैदा होते ही लिखवाकर लाते हैं अच्छी किस्मत

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here