तकनीक

बिहार की बेटी ने बनाया अल्कोहल डिटेक्टर और इंजन लॉकिंग सिस्टम

Engine Locking System

Engine Locking System: नमस्कार दोस्तो आज के समय मे विज्ञान बहुत तरक्की कर रहा है जो कि काफी अच्छी बात है. विज्ञान से जुड़ी ही एक खबर सामने आई है, इस खबर से पता चलता है कि बिहार की एक Btech कर रही छात्रा ने एक ऐसा यंत्र बना दिया है जिसको मदत से अगर कोई शराबी शराब पीकर गाड़ी चलाना चाहता है तो इंजन अपने आप जाम हो जाता है. गाड़ी के अंदर एक ऐसा सिस्टम होता है जो ड्राइवर का alcohol टेस्ट करता है.

Engine Locking System –

अपने आप और उसके बाद अल्कोहल की मात्रा ज्यादा होने पर इंजन बन्द पड़ जाता है हालांकि इंजन वापिस सही हो जाता है. यह टेकनोलोजी सरकार ने अपनाना चाही है. सरकार भी कर रही है सड़क दुर्घटना को रोकने का इंतजाम जी हां दोस्तो हमारे देश को सरकार अनेक प्रयत्न कर रही है ताकि आये दिन होने वाली सड़क दुर्घटनाओं से पीछा छुटे. हम रोज अखबार में पड़ते है कि नेशनल हाईवे पर दारू पीकर गाड़ी चला रहे व्यक्ति की मौत, इन घटनाओं के देखते हुए सरकार ने हाईवे पर स्थित ठेकों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

राष्ट्रीय कम्पटीशन ऑफ मॉडल एंड प्रजेक्ट के लिए बनाया था सिस्टम –

ऐश्वर्या ने अल्कोहल डिटेक्टर और इंजन लॉकिंग सिस्टम दरसल एक प्रतियोगिता में दिखाने के लिए बनाया था. तब से ही ऐश्वर्या और उनका सिस्टम चर्चा का विषय बने हुए है. बिहार के कई दिग्गज नेताओं द्वारा ऐश्वर्या को पुरस्कार भी मिला है. बिहार के ही कॉलेज से कर रही है btech. ऐश्वर्या लक्ष्मी नारायण कॉलेज ऑफ टेक्नोलॉजी से बीटेक कर रही है. उनके टीचर्स का कहना है कि ऐश्वर्या शुरू से ही पढ़ाई में रुचि रखती है. जिस कम्पटीशन में ऐश्वर्या ने पुरस्कार जीता है इस कम्पटीशन में देशभर से 84 प्रतिभागी आये थे.

बहुत ही कम दर पर लगवा पाएंगे अल्कोहल डिटेक्टर और इंजन लॉकिंग सिस्टम जी हां दोस्तो ऐश्वर्या ने इस डिवाइस को ऐसे बनाया है कि इसमे लागत या बनाने का खर्चा ना के बराबर ही है. इस सिस्टम को आप कार में सिर्फ 90प रुपए देकर लगवा सकते है. अपने माता-पिता को बताया आविष्कारक. जी हां ऐश ने अपने माता पिता को सम्मान दिया और बताया कि उनके माता पिता का इस प्रोजेक्ट में काफी बड़ा योगदान रहा है. जब ऐश्वर्या से पूछा गया कि सिस्टम काम कैसे करता है तो ऐश ने बताया कि डिटेक्टर का एक तार बैटरी से और दूसरा तार इंजन से जुड़ा होता है. इसको लगाने का तरीका भी बहुत ही आसान है. हम उम्मीद करते है कि आपको आर्टिकल पसन्द आया होगा.

2 Comments

2 Comments

  1. dentysta rubinkowo

    अगस्त 22, 2019 at 3:41 अपराह्न

    What’s up to all, for the reason that I am
    in fact eager of reading this website’s post to be updated regularly.
    It contains pleasant stuff.

  2. dentysta toruń

    अगस्त 24, 2019 at 5:58 पूर्वाह्न

    Everyone loves what you guys tend to be up too. This kind of clever work and exposure!

    Keep up the terrific works guys I’ve incorporated you guys to my own blogroll.

Leave a Reply

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

To Top
// Infinite Scroll $('.infinite-content').infinitescroll({ navSelector: ".nav-links", nextSelector: ".nav-links a:first", itemSelector: ".infinite-post", loading: { msgText: "Loading more posts...", finishedMsg: "Sorry, no more posts" }, errorCallback: function(){ $(".inf-more-but").css("display", "none") } }); $(window).unbind('.infscr'); $(".inf-more-but").click(function(){ $('.infinite-content').infinitescroll('retrieve'); return false; }); $(window).load(function(){ if ($('.nav-links a').length) { $('.inf-more-but').css('display','inline-block'); } else { $('.inf-more-but').css('display','none'); } }); $(window).load(function() { // The slider being synced must be initialized first $('.post-gallery-bot').flexslider({ animation: "slide", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, itemWidth: 80, itemMargin: 10, asNavFor: '.post-gallery-top' }); $('.post-gallery-top').flexslider({ animation: "fade", controlNav: false, animationLoop: true, slideshow: false, prevText: "<", nextText: ">", sync: ".post-gallery-bot" }); }); });