अगर आपको भी है थायराइड की शिकायत तो ध्यान से करे ये काम

0
121
thyroid complaint please carefully

thyroid complaint please carefully: आज के समय में हर दूसरे तीसरे व्यक्ति में थाइरोइड की समस्या देखी जाती है ! सबसे पहली आपका ये जानना बेहद ज़रूरी है ! की थाइरोइड कोई बीमारी नहीं है ! बल्कि हमारे शरीर में पाया जाने वाला एक हॉर्मोन है ! जिसके बढ़ जाने की वजह से लोगो को बहुत से तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है !

thyroid complaint please carefully-

थाइरोइड हॉर्मोन्स का बढ़ने की समस्या सबसे ज्यादा महिलाओ में ही होती है ! इसी वजह से महिलाओ में पीरियड आने में दिक्कत होना और बैचेनी एवं मोटापे की समस्या भी होती है ! थाइरोइड हार्मोन के शारीर में बढ़ जाने पर कुछ लोगों को जहाँ ये अधिक मोटा बना देता है ! वही दूसरी तरफ कुछ लोगो को काफी दुबला भी बना देता है ! यदि आप भी थाइरोइड के शिकार हैं तो कुछ ऐसे काम हैं! वो काम जो थाइरोइड के मरीजों को नहीं करना चाहिए !

जानकारी के लिए आपको बता दे की अगर आप थाइरोइड के एक ऐसे मरीज़ ! जो की कण्ट्रोल में रखने के लिए दवा का सेवन करते है तो फिर आपको इन बातो का ध्यान खासतौर पर रखने की आवयश्कता है !

जानकारी के लिए बता दे की अगर आपका थाइरोइड बढ़ा हुआ हो तो सबसे पहले भूले से भी आयोडीन वाले खाने ला सेवन न करे ऐसा इसलिए कहा जाता है क्यूंकि असल में थाइरोइड ग्लैंड में आयोडीन की ज्यादा मात्रा जाने से ही ये बढ़ता है! इसीलिए थाइरोइड के मरीज़ो को ज्यादा से ज्यादा इस बात की कोशिश करनी चाहिए की वो काम आयोडीन युक्त खाने का सेवन करे ! इसके आलवा थाइरोइड से पीड़ित व्यक्तियों में ज्यादातर देखा जाता है की उन्हें बैचैनी और नींद ना आने की समस्या होती है ! इसलिए इन मरीजों को कैफीन का सेवन कम से कम करना चाहिए !

आपको बता दे की थाइरोइड के मरीज़ो को भूलकर भी शराब के किसी भी प्रकार का सेवन नहीं करना चाहिए ! थाइरोइड से जूझ रहे व्यक्ति को शराब से दूर रहने की सलाह इसीलिए दी जाती है ! खासतोर से क्यूंकि शराब थाइरोइड के मरीजों के शारीर में एनर्जी लेवल को कम कर देता है !

जिससे की व्यक्ति को कई तरह की समस्याओ का सामना करना पड़ता है जोकि उनके सेहत के लिए काफी नुकसानदेह साबित हो सकता है इसके आलवा आपको बता दें की थाइरोइड के मरीजों को भूले से भी रेड मीट यानी की मटन और बीफ आफी का सेवन नहीं करना चाहिए.!

बता दे की रेड मीट में बेंड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ज्यादा होती है जो की थाइरोइड के मरीजों के शरीर की काफी नुकसान पहुंचाता है.! इन चीजों के आलवा थाइरोइड के मरीजों को डालडा और घी का भी सेवन नहीं करना चाहिये क्यूंकि इसमें भी बैड कोलेस्ट्रोल पाए जाते हैं जो की मरीजों की परेशानी को बढाने का काम करते हैं और साथ की मोटापे का भी कारन बनते हैं !

और देखें – पृथ्वी शॉ है इतने करोड़ की संपत्ति के मालिक जानकर होश उड़ जायेंगे !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here