ऐसे पता लगाए आपके आधार कार्ड का कहाँ, कब और कैसे इस्तेमाल हो रहा है !

0
302
UIDAI Launch New Feature Update History

UIDAI Launch New Feature Update History: आज से कुछ समय पहले एक छोटी सी पहल की गयी! लेकिन आज वो छोटी सी पहल हर जगह जरुरी हो गयी है! जी हां हम बात कर करे आधार कार्ड की! जोकि आज देश में एक इम्पोर्टेन्ट आईडी बन चूका है! आप सभी अपने छोटे-बड़े कामो में आज आधार कार्ड का ही यूज़ करते है! वही आपके दिमाग में ये भी अवश्य चलता होगा! कि हमने जो आधार कार्ड प्रयोग किया है कही उसका कोई गलत फायदा तो नहीं उठा रहा! तो आइये हम आज आपकी ये भी सिरदर्दी खत्म कर देते है!

UIDAI Launch New Feature Update History-


इन्ही सभी परेशानियों से छुटकारा दिलाने के लिए आधार एजेंसी एक नया फीचर आपके लिए लेकर आयी है! आपको तो पता ही होगा आधार कार्ड की साइट uidai.gov.in है! और इसी साइट पर हम अपने आधार के बारे में जानकारी लेते है!

चलिए बताते है इस नए फीचर के बारे में


UIDAI ने एक ऐसा नया फीचर लांच किया है! जिससे आपका आधार कब-कब और कहा-कहा इस्तेमाल हुआ है पता चल सकता है! इस नए फीचर को आप आधार कार्ड साइट पर प्रयोग में ले सकते है! और ये फीचर आपको अपडेट हिस्ट्री के नाम से साइट पर मिलेगा! जिससे आप अपने आधार की पूरी डिटेल्स निकल सकते है!

इसका प्रयोग कैसे करे


बहुत से लोग सोचते है नए-नए फीचर आ जाते है अब इसका प्रयोग कैसे करे! तो आइये इस नए फीचर का प्रयोग हम आपको बताते है! फर्स्ट ऑफ़ ऑल आपको आधार कार्ड की ऑफिसियल वेबसाइट को खोलना है! उसके बाद जैसा कि आपको बताया है नया फीचर आया है अपडेट हिस्ट्री उस पर क्लिक कीजिये! अब इसके बाद क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जायेगा!

इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर या वर्चुअल आईडी डालनी होगी! इसके बाद सिक्योरिटी कैप्चा (जो पहले से वेबसाइट में दिया होगा) डालना है और इसे डालते ही आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा! OTP एंटर करने के बाद आपके सामने आपकी आधार अपडेट हिस्ट्री दिख जाएगी! इसे आप प्र‍िंट भी कर सकेंगे! यह सुविधा इसलिए दी गई है ताकि बाद में आप इसका इस्तेमाल कर सकें!

इस प्रोसेस के खत्म होते ही आपको अपने आधार की पूरी जानकारी मिल जाएगी! जानकारी कहा-कहा प्रयोग हुआ और कितनी बार वेरीफाई करने के लिए ऑथर्टी के पास रिक्वेस्ट आयी है!

और इससे भी ज्यादा दिलचस्प बात अगर आपको लगता है कुछ गलत इस्तेमाल हो रहा है तो आप खुद ही ऑनलाइन लॉक लगा सकते है!

और देखें – रूस के राष्ट्रपति पुतिन को लेकर हुआ बड़ा खुलासा, हिरण के खून से करता है कुछ काम, जिसे सुनकर सब हैरान रह गए !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here